नयना देवी रोपवे परियोजना में किसी निजी पक्ष की रुचि नहीं, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में वार्ता

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 01:05 PM (IST)

हिमाचल। 2012 में नयना देवी आनंदपुर साहिब रोपवे परियोजना में तेजी लाने के लिए हिमाचल और पंजाब के पर्यटन सचिवों ने कल चंडीगढ़ में वार्ता की। इस परियोजना में किसी निजी पक्ष ने रुचि नहीं दिखाई, जिसका उद्देश्य तीर्थयात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाना था, जिनमें से अधिकांश पंजाब और हरियाणा से बिलासुर जिले में नयना देवी मंदिर में पूजा करने आए थे। संभावना है कि हिमाचल और पंजाब सरकारें एक बार फिर इस परियोजना को स्थापित करने के लिए हाथ मिला सकती हैं, जिसके लिए 2012 में उनके बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था, दोनों राज्यों के बीच सितंबर 2018 में फिर से एक समझौता हुआ, लेकिन छह साल बाद भी परियोजना शुरू नहीं हुई है।

अधिकांश रोपवे परियोजनाओं का यही हश्र हुआ है और शायद ही कोई प्रगति हुई हो। आज तक, कोई रोपवे चालू नहीं किया गया है, हालांकि इसे पहाड़ों में परिवहन का एक पसंदीदा तरीका माना जाता है, खासकर सड़क की भीड़ को कम करने के लिए। 85 करोड़ रुपये रखे गए थे। परियोजना की लागत बढ़कर 175 करोड़ रुपये होने की संभावना है। पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा परियोजना के लिए एक निजी वेट प्लेयर को शामिल करने के बार-बार प्रयास सफल नहीं हुए। मार्च 2020 और अप्रैल 2021 में तीन बार परियोजना के लिए बोलियां आमंत्रित की गईं और समय सीमा भी बढ़ाई गई, लेकिन किसी निवेशक ने रुचि नहीं दिखाई।

4 जनवरी, 2022 को ही पिछली भाजपा सरकार ने परियोजना के लिए नए बोली दस्तावेज तैयार करने के लिए एक नया तकनीकी सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया था। वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने अगस्त 2013 में इस आधार पर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे कि यह एकतरफा था और हिमाचल के आर्थिक हितों के खिलाफ था। पीके धूमल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के दौरान 26 जुलाई 2012 को दोनों राज्यों द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे और इसके रद्द होने से 100 करोड़ रुपये से अधिक की भारी लागत आई थी।

सितंबर 2018 में हिमाचल और पुणे के बीच एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए और परियोजना में तेजी लाने के लिए 3 अप्रैल, 2019 को एक संयुक्त उद्यम स्पेशल पर्पस व्हीकल (एसपीवी) का गठन किया गया। हालांकि, कोई प्रगति नहीं हुई क्योंकि किसी भी निवेशक ने परियोजना में रुचि नहीं दिखाई। शुरुआत में, रोपवे के 2.5 किलोमीटर के हिस्से में रामपुर (निचला), तबाड़ा (मध्यवर्ती) और नयना देवी (ऊपरी) में तीन टर्मिनल पॉइंट होने थे, बाद में, रोपवे की अवधि को 3.85 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया। इस परियोजना से दो तीर्थ स्थलों को जोड़ने वाले भूमि मार्ग पर यातायात की भीड़ कम होने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News