नीति आयोग ने चम्बा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

punjabkesari.in Friday, Nov 19, 2021 - 05:23 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्रों में निरंतर संतुलित विकास के आधार पर दो करोड़ की वित्तीय सहायता पुरस्कार के रूप में प्रदान की गई हैं। यह राशि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए व्यय होगी। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर नीति आयोग को अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है। यह बात डी.सी. दुनी चंद राणा ने कही। उन्होंने बताया कि आकांक्षी जिला से संबंधित सभी मानक बिंदुओं पर बेहतर कार्यों से आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित किया है। आंकाक्षी जिला कार्यक्रम के तहत पारदर्शी मापदंडों के आधार पर गरीबी, अपेक्षाकृत, कमजोर और पोषण, शिक्षा की स्थिति तथा अपर्याप्त आधारभूत संरचना को शामिल करके एक मिश्रित सूचकांक तैयार किया गया है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशी और और सर्वागीण विकास सुनिश्चित करना है। डी.सी. राणा ने बताया कि जिला पिछले दो वर्षों में इस कार्यक्रम के सफल निष्पादन व संचालन के आधार पर स्वास्थ्य एवं पोषण और आधारभूत ढांचा गत क्षेत्र के मापदंडों के विकास के आधार पर 6 करोड़ की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है। बाल विकास विभाग द्वारा अनुपूरक पोषण योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र महिलाओं का चयन करके योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वित सुनिश्चित बनाया जा रहा है। जिला में उचित शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही हैं। इनका मुख्य उद्देश्य जिला के प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान करना है।


अकांक्षी जिलों में छठे स्थान पर
जिला के किसानों के लिए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही सूक्ष्म सिंचाई योजना तथा फसल बीमा योजना से लाभ प्रदान किया जा रहा है। पशुपालन विभाग के माध्यम पालतु दुधारू तथा अन्य पशुओं का नियमित टीकाकरण करके उनके स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ पशुधन में वृद्धि सुनिश्चित बनाई जा रही है। इसी तरह वित्तीय क्षेत्र के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जिसमें न्यूनतम 12 रुपए व 352 रुपए का सालाना भुगतान करने पर लाभार्थी  दो लाख रुपए का सुरक्षा बीमा व जीवन बीमा का लाभ उठा सकता है। इसके लिए बैंक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को विभिन्न व्यवसाय में प्रशिक्षण प्रदान करके स्थानीय उद्यमिता और उद्योगों में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। डी.सी. ने बताया कि प्रत्येक पंचायत में कामन सर्विस सेन्टर स्थापित किए गए हैं। जिला चम्बा में कार्यरत आकांक्षी जिला से संबंधित समस्त जिला अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से जिला चम्बा देशभर के आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित करने में सक्षम रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kaku Chauhan

Recommended News

Related News