NGT, पंजाब व हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संसारपुर टैरेस में दबिश, उद्योगों में मचा हड़कंप

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 09:49 PM (IST)

संसारपुर टैरेस (अरविंद): औद्योगिक क्षेत्र संसारपुर टैरेस में स्वां खड्ड में औचक निरीक्षण के लिए एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण), पंजाब व हिमाचल प्रदूषण प्रदूषण की टीम के आते ही संसारपुर टैरेस में प्रदूषण फैला रहे उद्योगों में हड़कंप मच गया। यह औचक निरीक्षण एनजीटी अध्यक्ष पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट रिटायर्ड जज जसवीर सिंह सहित सदस्य एससी अग्रवाल व बाबू राम, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी धर्मशाला अनूप वैद्य और हिमाचल व पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मौजूदगी में किया गया।
PunjabKesari, Water Sample Image

टीम ने स्वां खड्ड में भरे पानी के सैंपल

सबसे पहले एनजीटी व प्रदूषण विभाग की टीम ने स्वां खड्ड में घुल रहे कैमिकल युक्त पानी के सैंपल लिए और सारी खड्ड का मुआयना किया। इस दौरान खड्ड में पड़े व्यर्थ मैटीरियल व पानी को लेकर काफी गंभीरता से हिमाचल प्रदूषण विभाग को इस पर कार्रवाई करने के लिए कहा। इसके बाद टीम ने कुछ उद्योगों के अंदर जाकर उनका निरीक्षण किया और पानी के दूषित जल उपचार संयंत्र के बारे में जानकारी ली।
PunjabKesari, NGT Team Image

टीम ने हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मांगा सहयोग

टीम ने संसारपुर टैरेस में स्वां खड्ड में मिल रहे कैमिकल युक्त पानी के लिए हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सहयोग के लिए कहा तथा कहा कि एनजीटी के स्पष्ट दिशा-निर्देश हैं कि ब्यास नदी में हो रहे प्रदूषण को रोकना है। इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शिमला के वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर अजीत नेगी ने कहा कि एनजीटी और पंजाब व हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने संयुक्त रूप से स्वां खड्ड व उद्योगों का निरीक्षण किया है तथा प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को चेतावनी दी है।
PunjabKesari, NGT Team Image

कमियां नहीं सुधारी तो उद्योगों पर होगी कानूनी कार्रवाई

वहीं प्रदूषण विभाग धर्मशाला के सहायक अभियंता वरुण गुप्ता ने कहा कि जिन उद्योगों में कमियां पाई गई हैं, उन्हें चेतावनी देकर जल्द सुधार करने के लिए कहा गया है। अगर जल्द उद्योग सुधार नहीं करते हैं तो इन पर कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान पंचायत रीडी प्रधान सतवीर सिंह, मनमोहन सिंह व रोहित सहित अन्य उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News