CCTNS प्रोजैक्ट की नई रैंकिंग जारी, हिमाचल के कई पुलिस थाने रहे अव्वल

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 05:25 PM (IST)

शिमला (सिंगटा): क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नैटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रोजैक्ट की परफॉर्मैंस की रैंकिंग में राज्य पुलिस ने बीते वर्ष की चौथी अंतिम तिमाही (अक्तूबर से दिसम्बर तक) की रिपोर्ट जारी की है। इनमें 3 कैटेगरी में शिमला जिले के कई थानों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। पहली कैटेगरी में मंडी के सुंदरनगर थाना अव्वल रहा है। इस थाने ने 25.74 अंक झटके हैं। 27.48 अंक के साथ दूसरे स्थान पर सिरमौर का माजरा थाना, 27.44 अंक लेकर तीसरे स्थान पर मंडी का जोगिंद्रनगर थाना रहा।

कैटेगरी 2 में शिमला के थानों का दबदबा
कैटेगरी 2 में शिमला के थानों का दबदबा रहा है। पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर शिमला के थाने आए हैं। पहले स्थान पर 29.50 अंक के साथ थाना ढली रहा जबकि 28.78 अंक लेकर रोहड़ू थाना दूसरे और 27.82 अंक के साथ झाकड़ी थाना तीसरे स्थान पर आंका गया है। कैटेगरी 3 में शिमला का चौपाल थाना अव्वल आंका गया है। इस थाने ने 27.63 अंक प्राप्त किए हैं। हमीरपुर जिले का सुजानपुर दूसरे और कांगड़ा का मैक्लोडगंज तीसरे स्थान पर रहा है। सुजानपुर थाने ने 27.16 अंक और मैक्लोडगंज थाने ने 27.05 अंक हासिल किए हैं।

कब से चल रहा प्रोजैक्ट 
राज्य में यह प्रोजैक्ट वर्ष 2015 से चल रहा है। इसमें मंत्रालय हर महीने फरफॉर्मैंस चैक करता है। सीसीटीएनएस का प्रयोग पुलिस की तरफ से अपराध व अपराधियों के डाटाबेस तैयार करने के लिए किया जाता है। हिमाचल प्रदेश को सीसीटीएनएस लागू करने में देश के पहाड़ी राज्यों में कई बार सर्वश्रेष्ठ आंका गया है। यह राष्ट्रीय ई-गवर्नैंस योजना के तहत गृह मंत्रालय द्वारा शुरू की गई केंद्र द्वारा वित्तपोषित एक मिशन-मोड परियोजना है। इस परियोजना का उद्देश्य विशेष रूप से पुलिस थाने स्तर पर पुलिसिंग की दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक व्यापक और एकीकृत ई-सिस्टम बनाना है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News