चिंतपूर्णी में 17 अक्तूबर से शुरू होंगे नवरात्र मेले, जानिए किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 06:23 PM (IST)

ऊना (अमित): विश्व विख्यात शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में अश्विन नवरात्र मेलों का आयोजन 17 से 24 अक्तूबर तक किया जाएगा। मेले के प्रबंधों को लेकर बुधवार को मन्दिर न्यास ने एक बैठक की। बैठक में जिला के प्रशासनिक-विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय पंचायतों के प्रधान व पुजारी वर्ग के सदस्य भी मौजूद रहे। मंदिर के आयुक्त और डीसी ऊना संदीप कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मेले के दौरान व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। डीसी ऊना ने बैठक खत्म होने के बाद मन्दिर क्षेत्र का निरीक्षण भी किया। मीडिया से मुखातिब होते हुए डीसी ऊना ने कहा कि माता जी के नवरात्र मेले 17 अक्तूबर से शुरू होने जा रहे हैं जोकि 24 अक्तूबर तक चलेंगे।
PunjabKesari, Meeting Image

4 सैक्टरों में बांटा मेला क्षेत्र

उन्होंने बताया कि मेले के दौरान व्यवस्थाओं को पूरी तरह से चाक-चौबंद किया जाएगा। श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या से न जूझना पड़े, इसके लिए पुख्ता प्रबंध करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा हिमाचल पुलिस और होमगार्ड के जवानों को सौंपे जाने का निर्णय लिया गया है तथा मेला क्षेत्र को 4 सैक्टरों में बांटा गया है। उन्होंने मेले के दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि आजकल कोविड-19 का दौर चल रहा है, ऐसे में अपनी रक्षा व सुरक्षा का भी ध्यान रखें। डीसी ऊना ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन की उचित व्यवस्था की जाएगी।
PunjabKesari, Inspection Image

मंदिर में नारियल व प्रशाद ले जाने पर प्रतिबंध

उन्होंने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची के माध्यम से ही पावन पिंडी के दर्शन करवाए जाएंगे। इस दौरान मंदिर में नारियल व प्रशाद ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान कोविड-19 के तहत तय किए गए प्रोटोकॉल और मापदंडों का हर हाल में पालन सुनिश्चित करने का भी निर्णय लिया गया है ताकि संक्रमण को किसी भी तरीके से फैलने से रोका जा सके।
PunjabKesari, DC Una Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News