नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना ने बिजली उत्पादन में बनाया एक और नया रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 08:30 PM (IST)

रामपुर बुशहर (नोगल): देश की सबसे लम्बी भूमिगत 1500 नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना ने बिजली उत्पादन में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड के अनुसार परियोजना ने इस सीजन का सर्वाधिक दैनिक विद्युत-उत्पादन किया है। एसजेवीएन की नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना नए-नए कीर्मिमान बनाकर देश-विदेश में ख्याति प्राप्त कर रहा है। इस रिकॉर्ड बनाने के बाद परियोजना ने पूर्व के सर्वाधिक विद्युत-उत्पादन के रिकॉर्ड को तोड़ता दिया है। इस परियोजना ने पुराने रिकॉर्ड 39.373 मिलियन यूनिट को तोड़ते हुए 39.394 मिलियन यूनिट का सर्वाधिक दैनिक विद्युत उत्पादन का रिकार्ड अर्जित कर परियोजना को नए मील के पत्थर तक पहुंचाया है।

9 राज्यों को होती है बिजली की आपूर्ति

नाथपा झाखड़ी परियोजना के माध्यम से देश के 9 राज्यों को बिजली की आपूर्ति की जाती है। इनमें पंजाब, हरिणाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश व उत्तर प्रदेश को बिजली की आपूर्ति की जा रही है। गर्मियों के बढ़ते ही सतलुज नदी में पानी की मात्रा भी बढ़ गई है। सतलुज नदी में करीब 800 क्यूमैक्स पानी की मात्रा पाई गई है। इनमें से करीब 500 क्यूमैक्स पानी का ही उपयोग किया जा रहा है, शेष पानी को नदी में छोड़ा जा रहा है। नदी में सिल्ट भी सामान्य है। जानकारी के अनुसार नदी में इन दिनों सिल्ट की मात्रा 1500 पीपीएमपी हो गई है।

क्या बोले परियोजना प्रमुख

1500 नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना प्रमुख रवि चंद्र नेगी ने बताया कि एसजेवीएन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा के कुशल नेतृत्व एवं कर्मचारियों के समर्पण की भावना से कार्य करने से नया रिकॉर्ड तैयार किया गया है। परियोजना प्रमुख ने बताया कि परियोजना ने 39.394 मिलियन यूनिट का सर्वाधिक दैनिक विद्युत उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News