सेब सीजन में न हो नेपाली मजदूरों की कमी, सरकार केंद्र से करे बात : बरागटा

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2020 - 06:53 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा ने आगामी सेब सीजन हेतु नेपाली मजदूरों की उपलब्धता और बागवानों की अन्य समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की। इस अवसर पर प्रदेश के बागवानी मन्त्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, मुख्य सचिव अनिल खाची, सचिव, बागवानी अमिताभ अवस्थी व निदेशक बागवानी भी उपस्थित रहे। मुख्य सचेतक ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि आने वाले सेब सीजन में नेपाली मजदूरों की कोरोना के कारण प्रदेश के सेब उत्पादक क्षेत्र में कमी हो सकती है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह से बात करके इन मजदूरों को प्रदेश में लाने का आग्रह करें।

सीजन में कार्टन तथा ट्रे की उपलब्धता पर भी मुख्यमंत्री को सुझाव दिए तथा सेब के ढुलान के लिए गाडिय़ों के प्रबंध करने के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। बरागटा ने मुख्यमंत्री से बागवानी को नई दिशा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में उतरने के लिए सीए स्टोर, कोल्ड स्टोर तथा प्रोसैसिंग प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार से विशेष आग्रह करने को कहा ताकि सेब व अन्य फलों का संरक्षण किया जा सके। 

उन्होंने ने हिमाचल प्रदेश की सारी मंडियों को ई-नाम (नैशनल एग्रीकल्चर मार्कीट) से जोडऩे व मंडी हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) के अंतर्गत बागवानों को देय राशि स्वीकृत करने का भी आग्रह किया। इस मुख्यमंत्री ने सभी समस्याओं के समाधान करने के लिए उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया तथा बागवानी मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर व नरेन्द्र बरागटा, मुख्य सचेतक, हिमाचल प्रदेश और मुख्य सचिव अनिल खाची को उपरोक्त समस्याओं के समाधान हेतु चर्चा करने का भी सुझाव दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News