आपसी भाईचारे व विश्वसनीयता को बढ़ाने का कारगर साधन है समाजसेवा : राजेंद्र राणा

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 06:51 PM (IST)

सुजानपुर (ब्यूरो): सुजानपुर में आम नागरिक को समाजसेवा में अग्रणी बनाने के प्रयासों में विधायक राजेंद्र राणा लगातार लगे हुए हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को क्षेत्र की करोट ग्राम पंचायत में संपन्न हुए महिला सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे राणा ने 5 महिला मंडलों को 12-12 हजार रुपए व एक-एक टैंट देकर समाजसेवा के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर राणा ने कहा कि समाज सेवा जहां एक ओर आम नागरिक में जहां सिस्टम के प्रति विश्वसनियता कायम करती है, वहीं दूसरी तरफ आम आदमी में भाईचारे की भावना कायम करके समाज में सम्मानता व आपसी मनमुटाव को दूर करने में बेहद कारगर साबित होती है। उन्होंने कहा कि सुजानपुर में सैंकड़ों समाजसेवी संस्थाएं अपने-अपने स्तर पर बेहतरीन कार्य करते हुए अनुकरणीय मिसाल कायम कर रही हैं। अगर यह माना जाए कि मौजूदा दौर में प्रदेशभर के लिए सुजानपुर की समाजसेवी संस्थाएं सर्वकल्याणकारी संस्था से जुड़कर प्रदेशभर में अग्रणी बनी हैं तो यह गलत न होगा। 

राणा ने कहा कि इस दौर में जहां सरकार और सिस्टम से आम नागरिक का भरोसा लगातार उठा है, ऐसे कालखंड में अगर समाजसेवी संस्थाएं आपसी सौहार्द कायम करते हुए एक-दूसरे के सुख-दुख में शरीक होकर सामाजिक सरोकारों में भाग ले रही हैं तो ये उनके लिए बेहद सुकून और संतोष की बात है। उन्होंने कहा कि दशकों पहले जब चंद लोगों के सहयोग से सुजानपुर में सर्वकल्याणकारी संस्था का गठन किया गया था तब शायद किसी ने यह कल्पना भी नहीं की थी कि सुजानपुर में सैकड़ों संस्थाएं एकजुट होकर समाज सेवा में प्रदेश भर में उत्कृष्ट कार्यशैली स्थापित करके समाज सेवा का काम इतने बड़े स्तर पर करेगी। लेकिन देखते ही देखते समाज सेवकों के काफिले में सर्वकल्याणकारी संस्था के बैनर तले समाज सेवा के क्षेत्र में वह कर दिखाया है जो उनकी भी कल्पना से परे है। 

राणा ने कहा कि महंगाई, महामारी और बेरोजगारी के इस दौर में सुजानपुर की समाजसेवी संस्थाओं ने जिस तरह से समाज को जोड़कर एक-दूसरे की मदद की है, उसकी जितनी भी सराहना हो कम है। उन्होंने कहा कि सियासत का अपना एक स्थान है लेकिन समाज सेवा का अपना एक अलग मुकाम है, जिसको करते हुए हर नागरिक का मन गर्व से भरता है। हालांकि समाज सेवा का सिलसिला सदियों पुराना है और एक-दूसरे की मदद के लिए लोग समाज सेवा का काम करते आ रहे हैं लेकिन जिस शिद्दत और मेहनत से सुजानपुर की समाजसेवी संस्थाओं ने दलगत राजनीति को दरकिनार करते हुए समाज सेवा में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है, वह सुजानपुर के लिए गर्व व सम्मान का विषय है। उन्होंने कहा कि बेतुकी स्पर्धा के बीच जहां सियासी लोग अपने स्वार्थ के लिए आपसी भाईचारे को तहस-नहस कर रहे हैं, वहीं समाज सेवकों की फौज सुजानपुर में आपसी भाईचारे, प्यार व स्नेह सम्मान को लगातार स्थापित कर रही है।

राणा ने कहा कि जैसे सुजानपुर में आपसी विश्वसनीयता में समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से शानदार कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं। उससे सियासी लोगों को भी एक सीख मिलती है, जिसका अनुकरण करना सियासत के लिए बेहद जरूरी है। इस अवसर कैप्टन सुरेश कुमार, कैप्टन रमेश चंद, सूबेदार संजीव कुमार, पूर्व बीडीसी ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष जसविंदर सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष कैप्टन ज्योति प्रकाश, सर्व कल्याणकारी संस्था के जिला अध्यक्ष लेखराज ठाकुर, जिला कांग्रेस महासचिव जोगिंदर ठाकुर, ब्लॉक महासचिव डॉ. अशोक राणा, व अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News