Himachal: मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने गोद लिया राज्य पक्षी जुजुराना, अपनी आय से देंगे 13 हजार की राशि सालाना

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 12:01 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने वन्य जीव प्रभाग की ओर से चलाए जा रहे अडॉप्शन प्रोग्राम के तहत राज्य पक्षी जुजुराना को एक साल के लिए गोद लिया है। इसके लिए उन्होंने अपनी आय से 13 हजार रुपए की राशि सालाना इसके खर्च के लिए देने का फैसला भी लिया है। उन्होंने प्रदेश के लोगों से आह्वान किया कि वह भी चिड़ियाघरों में रखे हुए वन्य जीवों को एक वर्ष के लिए गोद लें और उनकी देखभाल करें। इसके बदले लोगों को निर्धारित राशि अदा करनी होती है। 

ईको टूरिज्म के हिसाब से विकसित किया जाएगा पोटर हिल
विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को शिमला के पोटर हिल में राज्य स्तरीय 73वें वन्य प्राणी सप्ताह का शुभारंभ करते हुए कहा कि कि पोटर हिल को ईको टूरिज्म के हिसाब से विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने हाल ही में यहां पर 5 हैक्टेयर भूमि की स्वीकृति दे दी है। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए युवा पीढ़ी से इनके पदचिन्हों पर चलते हुए अपना लक्ष्य हासिल करने का आह्वान किया। इस अवसर पर एसीसीएफ वित्त आरएल सांगा, कंजर्वेटर वाइल्ड लाइफ प्रीति, डीसीएफ वाइल्ड लाइफ शाहनवाज भट्ट, डीसीएफ शीतल वर्मा सहित कई गण्यमान्य मौजूद रहे। 

वन्य जीवों का संरक्षण जरूरी
विक्रमादित्य सिंह कहा कि वन्य जीवों के क्षेत्रों में इंसानों ने हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया है। हर दिन वन्य जीव हमारे आसपास के रिहायशी क्षेत्रों में अपनी सक्रियता बढ़ा रहे हैं। ऐसे में इंसान अपनी सुरक्षा के चलते वन्य जीवों को नुक्सान पहुंचाने का प्रयास कर रहा है, जबकि वन्य जीवों का संरक्षण होना जरूरी है। इस अवसर पर राज्य एड्स नियंत्रण समिति की ओर से एचआईवी मुक्त हिमाचल को लेकर लोगों को मुख्यातिथि की ओर से शपथ दिलाई गई। 

सप्ताह भर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम : अमिताभ
पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ अमिताभ गौतम ने कहा कि 2 से 8 अक्तूबर तक वन्य जीव सप्ताह के तहत कई कार्यक्रम होंगे। इसके तहत 3 अक्तूबर को चीड़ फिजेंट को छोड़ा जाएगा। 4 अक्तूबर को स्टोरी टैलिंग सैशन, 5 अक्तूबर को साइकिल रैली, 6 अक्तूबर को मिनी मैराथन, 7 अक्तूबर को सैमीनार और 8 अक्तूबर को समापन कार्यक्रम आयोजित होंगे। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News