स्वास्थ्य विभाग ने भरे दूध के सैंपल, जांच में निकले 19 कीड़े

punjabkesari.in Sunday, Nov 17, 2019 - 10:47 AM (IST)

सोलन (ब्यूरो): सोलन शहर में स्वास्थ्य विभाग ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत दो गाडिय़ों से दूध के सैंपल लिए। यह सैंपल स्थानीय दूध विक्रेताओं द्वारा बेचे जा रहे दूध के लिए गए हैं और जांच के लिए सी.टी.एल. लैब कंडाघाट भेजे गए हैं। जानकारी के अनुसार शहर में घर-घर जाकर व डेरी के माध्यम से दूध बेचने वालों पर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बीते दिनों विभाग को आई दूध में शिकायत के बाद यह सैेंपल भरे हैं।

विभाग की टीम ने शहर की हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में गाड़ी से खुले दूध के दो सैंपल भरे हैं। विभाग ने शनिवार सुबह 8 बजे दो गाड़ियों में ले जा रहे दूध पर कार्रवाई की है। इस दौरान दोनों ही गाड़ियों से अलग-अलग सैंपल लेकर सी.टी.एल. कंडाघाट भेज दिए हैं। इसकी रिपोर्ट आने पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि विभाग को दूध में कीड़े निकलने की सर्विलांस रिपोर्ट के आधार पर शिकायत मिली थी। इसके बाद विभाग ने सर्वे कर दूध के सर्वे सैंपल लिए थे और इन सर्वे सैम्पल से 19 कीड़े निकले थे। यह रिपोर्ट आने पर विभाग द्वारा 2 गाडिय़ों से लोकल दूध के सैंपल भरे गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सहायक आयुक्त (खाद्य सुरक्षा) एल.डी. ठाकुर ने बताया कि विभाग को सॢवलांस रिपोर्ट के आधार पर शिकायत मिली थी कि लोकल दूध में कीड़े निकल रहे हैं। इसके बाद विभाग ने इस पर नजर रखी और दूध के सर्वे सैंपल लिए। सर्वे सैम्पल में भरे गए दूध में 19 कीड़े निकलने की रिपोर्ट मिली है। विभाग ने शनिवार को लोकल दूध के दो गाडिय़ों से सैंपल भरकर सी.टी.एल. कंडाघाट भेजे हैं। रिपोर्ट आने पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News