अर्की में 2 दुकानों में मिलीं एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक्स, खाद्य सुरक्षा विभाग ने भरे सैंपल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 06:35 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): डीसी सोलन को अर्की में एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक देने का मामला सामने आने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग भी हरकत में आ गया है। विभाग के अधिकारियों ने अर्की में कई दुकानों का औचक निरीक्षण किया। 2 दुकानों में एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक्स पाई गई हैं। विभाग ने इस पर कार्रवाई करते हुए 5 सैंपल भरे हैं। यही नहीं विभाग ने कोल्ड ड्रिंक डीलरों को भी सख्त निर्देश जारी किए हैं जिन भी दुकानों में एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक्स पड़ी हैं, उस स्टॉक को रिकॉल करें नहीं तो नियमों के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मामला सामने आने के बाद शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग के अधिकारियों द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सोलन शहर में जहां कोल्ड ड्रिंक के दस सैंपल भरे गए हैं वहीं बुधवार को कंडाघाट क्षेत्र में सैंपल लिए जा रहे हैं। जिला सोलन में पिछले कुछ दिनों से खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल होने के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले दिनों ही जिला सोलन में 9 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल हुए थे लेकिन इस बार तो गर्मियां शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों में एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक्स पहुंचना शुरू हो गई हैं। डीसी से यह मामला जुड़ा होने के कारण यह हाईलाइट हो गया। आम आदमी तो इसका शिकार होते ही हैं।

जिले में ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं शहरी क्षेत्र में कई ऐसी दुकानें हैं जिनके स्टोरों में खाद्य पदार्थों का पुराना स्टॉक पड़ा हुआ है, जिनकी डेट एक्सपायर हो गई है। अक्सर उपभोक्ता कई बार ध्यान नहीं देते। जो ध्यान से देखते हैं वे उसे वापस कर देते हैं। सोलन में भी पिछले दिनों एक ऐसा मामला सामने आया था जिसमें एक उपभोक्ता को एक्सपायरी डेट के बिस्किट ही दे दिए थे। यही कारण है कि खाद्य सुरक्षा विभाग अब इसको लेकर भी सतर्क हो गया है। सोलन में पिछले दिनों कॉटन कैंडी के 5 सैंपल फेल हुए थे। कोल्ड ड्रिंक के सोलन में 10 व अर्की में लिए गए 5 सैंपलों को जांच के लिए सीटीएल कंडाघाट भेज दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त अरुण चौहान ने बताया कि डीसी सोलन का आदेश आया था कि अर्की में एक्सपायरी डेट की बिक रही कोल्ड ड्रिंक्स के संदर्भ में कार्रवाई करें। इसके बाद अर्की में कोल्ड ड्रिंक्स के पांच सैंपल भरे गए हैं। दो दुकानों में एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक भी बरामद हुई। विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में कार्रवाई की जा रही है। कोल्ड ड्रिंक के सैंपल को जांच के लिए सीटीएल कंडाघाट भेज दिया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News