स्कूल प्रवक्ता संघ ने उठाई मांग, प्रवक्ताओं का पदोन्नति कोटा बढ़ाए सरकार

punjabkesari.in Sunday, Dec 22, 2019 - 04:37 PM (IST)

पालमपुर (संजीव): हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ की जिला स्तरीय बैठक पालमपुर के ठाकुरद्वारा में हुई, जिसकी अध्यक्षता संघ के राज्य महासचिव संजीव ठाकुर ने की। बैठक में विभिन्न विद्यालयों से आए हुए प्रधानाचार्य व राज्य कार्यकारिणी की ओर से बलवंत राणा व अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया। बैठक में स्कूल प्रवक्ता संघ जिला कांगड़ा के अध्यक्ष राकेश भढ़वाल ने प्रवक्ताओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करते हुए मुख्य रूप से भूतपूर्व सैनिकों की वरिष्ठता व प्रवक्ताओं से प्रधानाचार्य के पद पर पदोन्नति कोटा 60 प्रतिशत करने पर विशेष जोर दिया।
PunjabKesari, Meeting Image

उन्होंने कहा कि प्रवक्ता संघ व शिक्षा विभाग में सामंजस्य की कमी के चलते आए दिन जारी की हुई अधिसूचनाओं को परिवर्तित करने की नौबत आन पड़ रही है। राज्य व जिला कार्यकारिणी के सदस्यों ने विभाग से आह्वान किया है कि भविष्य में विद्यालयों से संबंधित नीति निर्धारण के समय विद्यालयों व विद्यार्थियों के हित में  प्रवक्ता संघ को विश्वास में लिया जाए।
PunjabKesari, Meeting Image

बैठक में संघ के विभिन्न सदस्यों ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली पर भी चर्चा की। सदस्यों का मानना है कि बोर्ड के बहुत से कार्य प्रवक्ताओं को  करने पड़ते हैं, जिससे विद्यालयों में पठन-पाठन का कार्य बाधित होता है। संघ का मानना है कि (एसओएस) की परीक्षा भी कैमरों के अधीन व नियमित छात्रों के समानांतर हो अन्यथा इस दोहरे व्यवहार से विद्यालयों में छात्रों की संख्या निरंतर घटती चली जाएगी।
PunjabKesari, Meeting Image

बैठक के दौरान संघ के राज्य महासचिव ने मांग की कि प्रवक्ताओं के पदोन्नति कोटे में वृद्धि की जाए जैसा कि पालमपुर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकर ने कहा था। कर्मचारियों को नया पे स्केल दिया जाए और अगर पंजाब देरी करता है तो संघ मांग करता है कि हिमाचल के कर्मचारियों को केंद्र की तर्ज पर पे स्केल मिले।
PunjabKesari, Sanjeev Thakur Image

उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों को जो वरिष्ठता की सुविधा दी जा रही है, उसे बंद किया जाए और जो प्रवक्ता 2010 के बाद कॉन्ट्रैक्ट पर लगे थे, उनकी पे स्केल 16,290 रुपए से शुरू की जाए। उन्होंने सरकार से मांग की कि पुरानी पैंशन स्कीम को बहाल किया जाए और नई पैंशन स्कीम को बंद किया जाए ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को समाजिक सुरक्षा मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News