सीमांत क्षेत्रों की सड़कों के रखरखाव को केंद्र से मांगा जाएगा अतिरिक्त बजट : जयराम

Friday, Jun 07, 2019 - 10:28 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के सीमांत क्षेत्रों की सड़कों के बेहतर रखरखाव के लिए बजट में बढ़ौतरी करने का मामला केंद्रीय सड़कपरिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ उठाया जाएगा ताकि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण सड़कों के रखरखाव के लिए पर्याप्त निधि उपलब्ध हो सके। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सड़क सीमा संगठन (बी.आर.ओ.) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बर्फबारी के कारण सीमांत क्षेत्रों की सड़कें अक्सर खराब हो जाती हैं। इनकी लगातार मुरम्मत तथा रखरखाव के लिए पर्याप्त निधि की आवश्यकता रहती है।

प्रदेश में 5 राष्ट्रीय उच्च मार्ग

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 5 राष्ट्रीय उच्च मार्ग हैं जिनकी लंबाई 570 किलोमीटर है तथा इनमें 172 कि.मी. लंबा तांदी से संसारी नाला एन.एच. सैद्धांतिक तौर पर बी.आर.ओ. के अधीन है। ये सभी उच्चमार्ग सामरिक तथा विभिन्न जनजातीय क्षेत्रों के लिए संपर्क की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। ये राष्ट्रीय उच्च मार्ग विभिन्न राजमार्गों को भी जोड़ते हैं जिनका रखरखाव लोक निर्माण विभाग करता है।

बी.आर.ओ. के अधीन आने वाली सड़कों के रखरखाव पर जताई चिंता

कृषि एवं जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने सीमा सड़क संगठन के अधीन आने वालीसड़कों के रखरखाव पर चिंता व्यक्त की तथा अधिकारियों को निर्धारित सीमावधि में मुरम्मत कार्य पूरा करने का आग्रह किया ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लै. जनरल हरपाल सिंह अति विशिष्ट सेवा मैडल, विशिष्ट सेवा मैडल ने मुख्यमंत्री को रोहतांग सुरंग का समय पर निर्माण एवं अन्य सड़क सुधार कार्य पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि समदो-काजा-ग्राम्फु  सड़ककी सामरिक महत्ता के दृष्टिगत इसके सुधार को तेजी से प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

रोहतांग टनल का काम नवम्बर तक पूरा करने का किया आग्रह

मुख्यमंत्री ने बी.आर.ओ. के अधिकारियों से रोहतांग सुरंग के कार्य को नवम्बर माह तक पूरा करने का आग्रह किया ताकि वर्ष भर लाहौल घाटी से सड़क संपर्क  बना रहे। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, दीपक परियोजना मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर डी.के. त्यागी, डी.सी. कुल्लू डा. रीचा वर्मा, पी.डब्ल्यू.डी. के मुख्य अभियंता आर.के. वर्मा, स्टाफ  अधिकारी लै. कर्नल दुष्यंत पाटिल, लै. कर्नल रोहित जालवी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Vijay