सोलन में पल्स पोलियो अभियान को लेकर बैठक, 14 फरवरी को इतने हजार बच्चे पिएंगे पोलियो की खुराक

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 06:23 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): डीसी सोलन केसी चमन ने कहा कि जिला सोलन में पल्स पोलियो अभियान के तहत 14 फरवरी को 84,204 बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण दवा पिलाई जाएगी। वह शुक्रवार को इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को जिला में विभिन्न स्थानों पर बूथ स्थापित कर शून्य से 5 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएंगी। 15 तथा 16 फरवरी को पोलियो ड्रॉप्स घर-घर जाकर पिलाई जाएगी ताकि कोई भी बच्चा पोलियो दवाई पिलाने से न छूटे।

डीसी ने कहा कि इसके लिए जिला में 440 व जिला के विभिन्न प्रवेश स्थानों पर 6 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए जाएंगे ताकि विभिन्न क्षेत्रों अथवा अन्य राज्यों से आने वाले बच्चों को भी पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जा सकें। अन्य राज्यों से यहां रह रहे बच्चों तथा झुग्गी-झोंपड़ियों में रहने वाले एवं कामगारों के बच्चों को दवा पिलाने के लिए 88 सचल टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि वह निगम तथा निजी बसों के चालकों को जिला के विभिन्न बस अड्डों तथा ट्रांजिट बूथों पर बसें रोकने के निर्देश दें।

कोविड-19 टीकाकरण के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन पर भी चर्चा 

बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन पर भी चर्चा की गई। डीसी ने कहा कि जिला में 4 फरवरी तक 3,292 लाभाॢथयों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने आशा तथा आंगनबाड़ी वर्कर्ज का आह्वान किया कि वे लोगों को अधिक से अधिक टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। इस माैके पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को विभिन्न विभागों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सफल बनाया जाएगा। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला आयुर्वैदिक अधिकारी डाॅ. राजेंद्र शर्मा, विभिन्न खंडों के खंड चिकित्सा अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News