मैडीकल ऑफिसर संघ ने स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकत कर उठाई ये बड़ी मांग, पढ़ें खबर

Saturday, Aug 17, 2019 - 09:23 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश मैडीकल ऑफिसर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर जीवन आनंद की अध्यक्षता में स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार से मंडी में श्री लाल बहादुर शास्त्री गवर्नमैंट मैडीकल कॉलेज में मुलाकात की और कुछ मांगों को लेकर चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल की मुख्य मांग नई पीजी पॉलिसी मेंं सुपर स्पैशलाइजेशन कोर्सिज के लिए एनओसी देने के लिए जो 4 साल सेवा की शर्त रखी है वह बिल्कुल भी उचित नहीं है।

...तो सुपर स्पैशलिस्ट कोर्सिज करने से वंचित रह जाएंगे डॉक्टर

प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि हिमाचल में पहले से ही सुपर स्पैशलिस्ट डॉक्टर्स की बहुत कमी है और यदि एमडीएमएस करने के बाद 4 साल सर्विस करनी पड़ेगी तो फिर धीरे-धीरे डॉक्टर सुपर स्पैशलिस्ट कोर्सिज करने से वंचित रह जाएंगे जोकि प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक अच्छा संकेत नहीं होगा। प्रतिनिधिमंडल ने स्वास्थ्य मंत्री से डीएम एमसीएच करने जाने वाले चिकित्सकों के लिए एनओसी देने में कोई भी सर्विस पीरियड की शर्त को न रखा जाने की मांग की है क्योंकि डॉक्टर नौकरी छोड़ के नहीं बल्कि प्रदेश में सुपर स्पैशलिस्ट सर्विसिस को बढ़ावा देने के लिए जा रहे हैं, साथ ही संघ ने मंत्री को आश्वस्त करते कहा कि सुपर स्पैशलाइजेशन खत्म करने के बाद या अभी डॉक्टर अपने-अपने बॉन्ड को यथावत पूरा करेंगे।

जूनियर रैजीडैंट की पोस्ट को सीनियर में किया जाए तबदील

संघ ने यह भी मांग रखी की नए मैडीकल कॉलेज में जो जूनियर रैजीडैंट की पोस्ट हैं, उनको सीनियर रैजीडैंट में तबदील किया जाए ताकि जितने भी मैडीकल कॉलेज हैं वे अच्छी तरह चल पाएं और लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलें। स्वास्थ्य मंत्री ने मांगों पर गंभीर रूप से चर्चा की और आश्वासन दिया कि जल्द ही इन समस्याओं का समाधान किया जाएगा। 

Vijay