MC का तहबाजारियों व दुकानदारों को अल्टीमेटम, राम बाजार में 31 तक तोड़ो अवैध निर्माण

Sunday, Oct 27, 2019 - 10:30 AM (IST)

शिमला (वंदना): शिमला जिला के राम बाजार में अवैध निर्माण करने वाले तहबाजारियों व दुकानदारों को नगर निगम ने 31 अक्तूबर तक निर्माण तोड़ने को अल्टीमेटम दिया है, उसके बाद नगर निगम स्वयं अवैध निर्माणों को तोड़ेगा। शनिवार को नगर निगम आयुक्त पंकज राय अधिकारियों सहित फील्ड में उतरे और राम बाजार में किए गए अवैध निर्माण का जायजा लिया। इस दौरान आयुक्त ने दुकानदारों व तहबाजारियों को साफ व स्पष्ट शब्दों में कहा कि 31 अक्तूबर तक जितने भी लोगों ने दुकानों को बढ़ाया है। वे स्वयं बढ़ाए गए हिस्से को तोड़ दें नहीं तो उसके बाद नगर निगम अपना हथौड़ा चलाकर इनको तोड़ देगा। शनिवार दोपहर जैसे ही अचानक नगर निगम आयुक्त पंकज राय अधिकारियों सहित राम बाजार पहुंचे, वैसे ही बाजार में हड़कंप मच गया।  

इस दौरान राम बाजार में अधिकतर दुकानें सड़कों पर सजी पाई गईं, जिन्हें मौके पर ही आयुक्त ने पीछे हटवाया। आयुक्त ने बस स्टैंड ओवरब्रिज से ऊपर राम बाजार तक निरीक्षण किया और सभी दुकानदारों को हिदायत दी कि वे अपना-अपना अवैध निर्माण तोड़ दें अन्यथा नगर निगम ऐसे तहबाजारियों व दुकानदारों पर कार्रवाई करेगा। इस दौरान आयुक्त ने स्वयं एक एक दुकान की पैमाइश कर तहबाजारियों को चेतावनी दी है। इस मौके पर आयुक्त विधि जोगिन्द्र चौहान, संयुक्त आयुक्त अजीत भारद्वाज, तहबाजारी इंस्पैक्टर व ए.पी. ब्रांच के कनिष्ठ अभियंता मौके पर मौजूद रहे। राम बाजार में करीब 42 तहबाजारी ऐसे हैं, जिन्होंने दुकानों का विस्तार किया है, जिससे सड़कें सिकुड़ गई हैं और राहगीरों को आने-जाने में परेशानी होती है।

कोर्ट ने दिए हैं अवैध निर्माण तोड़ने के आदेश

प्रदेश हाईकोर्ट ने नगर निगम प्रशासन को राम बाजार में 2 सप्ताह के भीतर अवैध निर्माण तोडऩे के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि यदि निगम निर्धारित समय के भीतर राम बाजार से अवैध निर्माण नहीं हटाता है तो नगर निगम के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसी के तहत निगम आयुक्त पंकज राय स्वयं फील्ड में उतरे हैं। कोर्ट में अगली सुनवाई 6 नवम्बर को होगी। 

गुरुद्वारे के पास बना अवैध स्टाल निगम ने तोड़ा

नगर निगम की टीम ने बस स्टैंड गुरुद्वारे के समीप  सड़क किनारे बने अवैध स्टाल को तोड़ गिराया है। शनिवार को एम.सी. की टीम मौके पर पहुंची और अवैध तरीके से बनाए गए स्टाल को तोड़ा गया है। पिछले कुछ समय से यहां पर तहबाजारियों द्वारा एक स्टाल बनाया गया था। निगम को इसी सूचना मिली, जिसके बाद एम.सी. ने कार्रवाई की है।

Ekta