MC ने उठाया सराहनीय कदम, मंदिरों में चढ़ने वाले फूलों से बनेगी धूप व खाद

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 11:05 AM (IST)

शिमला (वंदना): राजधानी के विभिन्न मंदिरों व पूजा स्थलों में पूजा-अर्चना में प्रयोग होने वाले फूलों से अब नगर निगम खाद व धूप तैयार करेगा, एम.सी. सभी मंदिरों से चढ़ाए गए फूलों को एकत्रित करेगा और इसके बाद इसका प्रयोग खाद बनाने के लिए किया जाएगा। प्रशासन का कहना है कि इससे फूलों का सदुपयोग हो सकेगा। साथ ही इससे धूप व खाद बनाई जाएगी जिसे फूलों की क्यारियों व खेतों में प्रयोग लाया जा सकेगा। वीरवार को मेयर कुसुम सदरेट की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 

इस दौरान पर्यावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से शहर में जगह-जगह पड़ी प्लास्टिक की बोतलों को क्रश करने के लिए एम.सी. क्रश मशीन स्थापित करने जा रहा है जिससे प्लास्टिक की बोतलों को मिनटों में क्रश किया जा सकेगा। मेयर कुसुम सदरेट ने कहा कि लोग प्लास्टिक की बोतल का प्रयोग कर इसे इधर-उधर फैंक देते हैं, जिससे गंदगी फैलती है ऐसे में इन बोतलों को क्रश किया जाएगा, ताकि प्लास्टिक से पर्यावरण को कोई नुक्सान न पहुंच सके। वीरवार को वित्त वर्ष 2019-20 के बजट की समीक्षा बैठक बुलाई गई। इसमें बजट में की गई घोषणाओं पर चर्चा की गई। इस दौरान हिंदी विषय में कार्य करने व बेहतरीन कार्य करने वाले एम.सी. के 11 कर्मचारियों को प्रशासन प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सम्मानित करने जा रहा है इसके लिए विभागों से ऐसे कर्मचारियों की सूची मांगी गई है। इस दौरान निगम के वित्त अधिकारी ने आय और व्यय का लेखा जोखा पेश किया। बैठक में डिप्टी मेयर राकेश शर्मा, नगर निगम आयुक्त पंकज राय सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

स्मार्ट सिटी से खरीदी जाएगी डैडबॉडी वैन, बनेगा गऊसदन

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत नगर निगम डैडबॉडी वैन खरीदेगा। मेयर ने बजट में यह घोषणा की थी। मेयर का कहना है कि जल्द ही एम.सी. शहर में अपनी डैडबॉडी वैन सेवा को शुरू करेगा। इसके अलावा बैरियर के साथ डॉग शैल्टर के साथ ही गऊशाला का निर्माण किया जाएगा इसके लिए अधिकारियों को जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News