MC की खस्ताहाल आवासीय कॉलोनियों, भवनों को डिस्मैंटल कर बनेगी नई बिल्डिंग

Thursday, Sep 05, 2019 - 09:58 AM (IST)

शिमला(वंदना): राजधानी शिमला में नगर निगम की खस्ताहाल आवासीय कॉलोनियों, भवनों को स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत नए सिरे से बसाया जाएगा। पुरानी व जर्जर बिल्डिंग को डिस्मैंटल कर इसे आधुनिक स्वरूप प्रदान किया जाएगा। शहर के कृष्णागनर, रूल्दूभट्टा, मैनफील्ड, सूजी लाइन, मार्कीट लाइन में कर्मचारियों की आवासीय कॉलोनियां हैं, साथ ही भवन है जिनकी मौजूदा समय में स्थिति बेहद ही खस्ताहाल है। सभी भवनों को पुननिर्माण कर लोगों को आवासीय सुविधा दी जाएगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के प्रबंध निदेशक पंकज राय ने नगर निगम अधिकारियों को शहर में एम.सी. की ऐसे भवनों, आवासीय कॉलोनियों व बिल्डिंग का ब्यौरा मांगा है ताकि जल्द ही इनको डिस्मैंटल कर इन्हें नए सिरे से बनाया जा सके। 

एम.डी.  ने अधिकारियों को एक महीने के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं ताकि इस कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। बुधवार को एम.डी. स्मार्ट सिटी पंकज राय ने नोडल अधिकारियों के साथ प्रोजैक्ट के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की, इस दौरान उन्होंने कहा कि हर सप्ताह बुधवार को प्रोजैक्ट की रिव्यू बैठक की जाएगी ताकि विकास कार्यों को गति प्रदान की जा सके। बैठक में नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह एक सप्ताह के भीतर स्वच्छता वाहनों सहित अन्य वाहनों जिन्हें प्रोजैक्ट के तहत रिप्लेस किया जा है ऐसे वाहनों की रिपोर्ट कंपनी को दे ताकि जल्द ही नए वाहन खरीदे जा सकें। 

एैक्सलेटर लगाने को सर्वे पूरा, 2 कंपनियां आईं आगे

मैट्रो सिटीज की तर्ज पर शिमला में स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत एैक्सलेटर (स्वचालित सीढिय़ां) लगाई जाएंगी इसके लिए कंपनी ने अहमदाबाद की एक कंपनी से शहर में एैक्सलेटर लगाने को लेकर सर्वे करवाया था जिसे पूरा कर लिया गया है। शहर में करीबन 22 जगहों को चिन्हित किया गया है जहां पर स्वचालित सीढिय़ां लगाई जानी हैं। इसके लिए अब तक 2 नामी कंपनियां आगे आ चुकी हैं। इन कंपनियों ने एैक्सलेटर लगाने में रुचि दिखाई है। स्मार्ट सिटी कंपनी की और से मामले को लेकर 3 सदस्यों की कमेटी गठित की गई है जो सर्वे रिपोर्ट को स्टडी कर 15 दिनों मेें फाइनल रिपोर्ट देगी। इसके आधार पर ही टैंडर कॉल होंगे। इसके बाद कंपनी को काम सौंपा जाएगा। कमेटी में जी.एम. टैक्रीकल स्मार्ट सिटी, अधिशासी अभियंता नगर निगम सुधीर गुप्ता को शामिल किया गया है। 

30 तक ई-टॉयलेट का निर्माण पूरा करने को कहा

शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत 6 ई-टॉयलेट स्थापित किए जाने हैं। इसके लिए अधिकारियों को 30 सितम्बर तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा शहर के कोर एरिया में अंडरग्राऊंट डस्टबिन भी स्थापित किए जाने हैं। प्रारंभिक चरण में इसे शहर के कोर एरिया में लगाया जाएगा। इसके बाद वार्ड स्तर पर लगाने की योजना है।

प्री-फैबरीक स्ट्रक्चर से तैयार होगी लोअर बाजार व राम बाजार में एम.सी. की दुकानें

एम.सी. की लोअर बाजार, गंज बाजार व राम बाजार में पुरानी दुकानों को हटाकर इनकी जगह पर इसे हैरिटेज लुक प्रदान किया जाएगा। कंपनी यहां पर प्री-फैबरीक स्ट्रक्चर वाली दुकानें तैयार करेगी जिसे हैरिटेज लुक प्रदान किया जाएगा। यहां पर एम.सी. की 400 दुकानें हैं जो अब जर्जर अवस्था में हैं। इन्हें तोड़कर नया रूप प्रदान किया जाएगा। 

Edited By

Simpy Khanna