Chamba काॅलेज में शुरू होगी एमबीए, एमसीए और एमकॉम की पढ़ाई, प्रदेश सरकार ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 04:24 PM (IST)

चम्बा (काकू चौहान): राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चम्बा में अब एमबीए, एमसीए व एमकॉम की पढ़ाई भी शुरू होगी। प्रदेश सरकार ने तीनों विषय को शुरू करने की स्वीकृति दे दी है। बकायदा इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इससे जिले के युवाओं को घरद्वार उच्च शिक्षा सुविधा उपलब्ध होगी। चम्बा कालेज जिले का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान है। यहां पर मौजूदा समय में करीब 3800 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

अब इन विद्यार्थियों को स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमबीए, एमसीए या एम.कॉम करने के लिए जिले के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें चम्बा में ही यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इससे पहले जिले के युवाओं को ग्रेजुएशन करने के बाद इन तीनों विषयों की पढ़ाई के लिए क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र धर्मशाला या फिर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला जाना पड़ता था। इससे जहां अतिरिक्त आर्थिक बोझ उठाना पड़ता था, वहीं दाखिले में भी काफी मुश्किलें आती है। यही नहीं आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी पढ़ाई के लिए जिले से बाहर जाने से असमर्थ होते हैं।

इस कारण उच्च शिक्षा से वंचित हो जाते हैं। चम्बा सदर के विधायक नीरज नैय्यर ने हाल ही में चम्बा दौरे पर आए शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने इन तीनों विषयों को शुरू करने का आग्रह किया था। शिक्षा मंत्री ने मौके पर ही ये विषय शुरू करने की घोषणा कर दी थी। अब अधिसूचना भी जारी कर दी है। इससे जिलावासियों में खुशी का माहौल है।

चम्बा कालेज के प्राचार्य डाॅ. विद्यासागर शर्मा ने बताया कि एमबीए, एमसीए व एम.कॉम को शुरू करने की प्रदेश सरकार ने स्वीकृति दे दी है। इसी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं बिठा दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि एमकॉम की कक्षाएं शुरू करने के लिए ज्यादा औपचारिकताएं नहीं है, लेकिन एमबीए व एमसीए के लिए तकनीकी विश्वविद्यालय से पत्राचार किया जाएगा। वहां से अप्रूवल मिलते ही कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News