EC की बैठक में फिर उठेगा शिक्षकों के पदों को भरने का मामला

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 04:41 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करने का मामला एक बार फिर विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद (ई.सी.) की बैठक में उठेगा। सूत्रों के अनुसार शिक्षकों की भर्ती को लेकर औपचारिताएं लगभग पूरी हो गई हैं और अब इसको लेकर ई.सी. में चर्चा के बाद पदों को विज्ञापित कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय की अगली ई.सी. की बैठक अगले महीने आयोजित हो सकती है।

हालांकि अभी तक बैठक की तिथि तय नहीं की गई हैं। दिवाली के बाद ई.सी. की बैठक की तिथि तय की जा सकती है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभिन्न शैक्षणिक विभागों के अलावा अन्य शाखाओं से रिक्त पड़े पदों का ब्यौरा एकत्रित कर लिया है। ब्यौरा एकत्रित करने के साथ ही अब जरूरी औपचारिकताओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बताते हैं कि विश्वविद्यालय में उन विभागों में शिक्षकों के रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा, जहां पर शिक्षकों की अत्याधिक कमी है और रिक्त पदों के चलते जहां पर शैक्षणिक कार्य प्रभावित हो रहा है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ई.सी. ने बीते जनवरी माह में विभिन्न शैक्षणिक विभागों में शिक्षकों के पदों को भरने की भी मंजूरी दी थी।

प्राप्त जानकारी के विश्वविद्यालय में असिस्टैंट प्रोफैसर के करीब 150 पदों को भरने को हरी झंडी मिली है। इन पदों को भरने के लिए भी यू.जी.सी. की ओर से जारी रैगुलेशन्स को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अपनाएगा। यू.जी.सी. (मिनिमम क्वालीफिकेशन्स फॉर अपौईनमैंट ऑफ टीचर्स एंड अदर अकादमिक स्टाफ इन यूनिवर्सिटीज एंड कॉलेजिस एंड मैजर्स फॉर द मंटेंनैंस ऑफ स्टैंडर्ड्स इन हायर एजुकेशन) रैगुलेशन्स 2018 के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

यहां बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा आॢथक रूप से पिछड़े स्वर्णों को सरकारी नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण देने को मंजूरी दिए जाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में भर्ती प्रक्रिया के दौरान भी इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए रोस्टर बीते जून माह में मिल गया था और अब इसके आधार पर रिक्त पदों को विज्ञापित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News