सियाचिन में शहीद हुए मनीष को राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 05:32 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल) : सियाचिन में हिमस्खलन की चपेट में आने से सोलन शहर कुनिहार से ताल्लुक रखने वाला मनीष का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। बता दें कि लद्दाख क्षेत्र के सियाचिन ग्लेशियर में बीते सोमवार को भारी हिमस्खलन हुआ था। उस समय सेना के 6 जवान और 2 पोर्टल पेट्रोलिंग कर रहे थे। करीब 19000 फीट की ऊंचाई वाले बर्फीले इलाके में हिमस्खलन की चपेट में आकर सभी दबान दब गए थे,आर्मी ने हेलीकॉप्टर की मदद से राहत कार्य को संभाल कर सभी को अस्पताल पहुंचाया था,लेकिन सोलन जिला के रहने वाले मनीष को शहादत नसीब हुई।
PunjabKesari

खबर मिलने से पूरा इलाका था सुन्न

सोमवार को सियाचिन में ग्लेशियर में हुए हिमस्खलन की चपेट में 8 सैनिक आ गए थे जिसमें जिला सोलन के कुनिहार क्षेत्र के गांव दोची के मनीष कुमार भी इसकी चपेट में आ गए थे। जैसे ही इस सूचना का पता लगा तो पूरे परिवार और गांव में दुखों का पहाड़ टूट गया वहीं पूरे कुनिहार क्षेत्र में शोक की लहर छा गई थी।
PunjabKesari

बचपन से था देश सेवा करने का जुनून

9 अप्रैल 1998 को जन्मे मनीष कुमार ने रावमापा कुफ़टू से जमा दो की परीक्षा पास की थी तथा उसके बाद महाविद्यालय अर्की बातल में अपनी आगे की पढ़ाई आरम्भ की । मनीष को बचपन से ही सेना में भर्ती होकर देश सेवा का शौक था। इसी शौक़ को पाले मनीष कॉलेज की द्वितीय वर्ष की पढ़ाई के बीच मे ही दिसंबर 2017 में सेना की डोगरा 6 रेजिमेंट में भर्ती हो गए। देश सेवा का जज्बा लिए मनीष अपने साथियों के साथ सियाचिन ग्लेशियर में अपनी सेवा दे रहा था कि पेट्रोलिंग के दौरान भारी हिम् स्खलन के कारण अन्य साथियों के साथ हिमस्खलन की चपेट में आ गया।
PunjabKesari

 मनीष ने दादा की अंत्येष्टी छोड़ चुनी थी वतन की सेवा

देश की सुरक्षा में सियाचिन सेक्टर में तैनात कुनिहार के मनीष ठाकुर के अंदर सेना में भर्ती होने का जज्बा इतना था कि उन्होंने अपने दादा की अंत्येष्टी तक का गम सीने पर रख कर अपने कदम आगे बढ़ाए। जब उनकी सेना में ज्वाइनिंग की तारीख आई थी, उसी रात उनके दादा स्वर्गवासी हो गए। अब उस वक्त मनीष ठाकुर के ऊपर ऐसा संकट छाया कि एक तरफ अपने दादा का दुख और दूसरी तरफ देश सेवा करने का अवसर। ऐसे में उन्होंने अपने दादा के पूरे होने का गम अपने सीने पर रखकर सेना में ज्वाइनिंग देने की ओर कदम बढ़ा दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News