आम का फल करेगा किसानों को मालामाल, इस बार होगा बंपर उत्पादन

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 03:16 PM (IST)

ऊना(अमित शर्मा): इस बार आम की फसल के बंपर होने की उम्मीद लगाई जा रही है। आम के पेड़ों पर आया फूल इसी ओर इशारा कर रहा है कि इस बार बागवानों को आम की फसल मालामाल करने वाली है। हालांकि अभी भी मौसम पर काफी कुछ निर्भर करेगा। यदि ओलावृष्टि और आंधी से बचाव रहा तो आम की फसल बागवानों को मालामाल करने के साथ मैंगो लवर्स के लिए भी कई सौगातें लेकर आएगी। गौरतलब है कि वर्ष 2021 में आम की फसल का ऑफ़ सीज़न रहा था। संभवत इस बार सीजन के ऑन होने की संभावनाएं पहले ही जता दी गई थी।

PunjabKesari

जिला ऊना में आम के पेड़ों पर आया इस बार का फूल अच्छी फसल के संकेत दे रहा है। जिसे देखते हुए एक तरफ जहां किसानों और बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं। वहीं दूसरी ओर बंपर फसल की उम्मीदें भी जताई जा रही हैं। जिला ऊना की बात की जाये तो मैदानी इलाका होने के चलते जहाँ आम की बड़े स्तर पर खेती होती है और जिला ऊना में लगने वाले आम की पंजाब में काफी मांग रहती है। जिला में करीब 2200 से 2300 हेक्टेयर भूमि पर आम की फसल की पैदावार होती है। जिला ऊना में आम की प्रमुख किस्मों में दशहरी, लंगड़ा, मल्लिका, आम्रपाली और देसी आम की पैदावार प्रमुख रहती है। वही देसी आम का प्रयोग अचार के रूप में ज्यादातर किया जाता है। 

PunjabKesari

आम के शौकीनों का कहना है कि जिस तरह पेड़ों पर बूर आया है, उसी से संभावना है कि इस बार आम की फसल बंपर होगी। इससे एक और जहां आम की खेती करने वालों को फायदा होगा वहीं इस बार आम के दाम भी पिछले साल की अपेक्षा काफी कम रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही लोगों ने मौसम के सकारात्मक बने रहने की भी उम्मीद जताई है। दरअसल हर साल गर्मियों के शुरुआत में आने वाली आंधी और बारिश आम की फसल को नुकसान पहुंचाती आई है, ऐसे में यदि इस बार भी कुछ ऐसा होता है तो आम की फसल के उत्पादन को असर पड़ सकता है।

PunjabKesari

वहीं दूसरी तरफ बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ अशोक धीमान की माने तो आम के पेड़ों पर हुई फ्लावरिंग काफी अच्छी दिख रही है। उनका कहना है कि इस बार आम की फसल का उत्पादन करीब 18 हजार मीट्रिक टन होने की उम्मीद है, यदि मौसम की मार भी पड़ती है तब भी कोई ज्यादा असर पड़ने वाला नहीं इसके बावजूद करीब 17000 मीट्रिक टन उत्पादन होने की संभावना बनी हुई है। उन्होंने कहा कि आम की फसल के सीजन में मैंगो हॉपर नाम के कीट की काफी दिक्कत आती है जिससे  बागवानी विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार पेड़ों पर दवाई छिड़काव करते हुए इस कीट से छुटकारा पाया जा सकता हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Prashar

Recommended News

Related News