भारी बर्फबारी के बाद आधिकारिक तौर पर बंद हुआ मनाली-लेह मार्ग

12/4/2020 11:08:06 PM

मनाली (ब्यूरो): सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 428 किलोमीटर लम्बा मनाली-लेह मार्ग अब अधिकारिक तौर पर बंद हो गया है। सीमा सड़क संगठन इस मार्ग को अब अगले साल गर्मियों में ही बहाल करेगा। बीआरओ अब हिमाचल के दारचा और लद्दाख के उपशी के बीच बर्फ को साफ नहीं करेगा। यह राजमार्ग हर साल 15 अक्तूबर को आधिकारिक रूप से बंद हो जाता था। इस साल बीआरओ ने सैन्य काफिले की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए नवम्बर तक राजमार्ग को चालू रखा। इस बीच बीआरओ ने अक्तूबर और नवम्बर में 4 बार राजमार्ग से बर्फ हटाकर मार्ग सुचारू रखा। 23 से 26 नवम्बर तक भारी बर्फबारी के बाद राजमार्ग फिर से अवरुद्ध हो गया। चूंकि राजमार्ग पर यातायात को बहाल करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए अब बीआरओ बर्फ को साफ नहीं करेगा।

दारचा से आगे लेह तक बंद रहेगा राजमार्ग

बीआरओ के एक अधिकारी ने कहा कि मनाली-केलांग-दारचा सड़क को खुला रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि बारालाचा में पहले ही बहुत भारी हिमपात हुआ है, जिसे देखते हुए आधिकारिक तौर पर मार्ग अब बंद कर दिया है। दारचा से आगे लेह तक राजमार्ग बंद रहेगा। मनाली-लेह राजमार्ग को सेना का लाइफ  लाइन कहा जाता है। इस वर्ष यह मार्ग लद्दाख में भारत-चीन गतिरोध के कारण बहुत व्यस्त रहा। इस राजमार्ग के माध्यम से अधिकांश सैन्य आपूर्ति और आवश्यक परिवहन किया गया था। चूंकि सेना ने पर्याप्त विंटर स्टॉकिंग कर दी है। बीआरओ अगले साल मार्च से अपने बर्फ  हटाने के अभियान को फिर से शुरू करेगा।

यहां कई जगहों पर 30 से 50 फुट मोटी होती है बर्फ

बीआरओ अधिकारियों ने कहा कि मनाली-लेह के दारचा और सरचू के बीच का क्षेत्र कभी-कभी 30 से 50 फुट मोटी बर्फ  के नीचे रहता है। क्षेत्र में तापमान शून्य से 20 डिग्री सैल्सियस तक नीचे चला गया है। पटसेऊ से उपशी तक लगभग 200 किलोमीटर के हिस्से में बस्ती, मोबाइल सिग्नल या मदद के लिए कोई नहीं है। दूसरी ओर लेह प्रशासन ने भी लोगों को सरचू की ओर न जाने की सलाह दी है। प्रशासन ने आम जनता, पर्यटकों और ट्रांसपोर्टरों को उपशी से आगे नहीं जाने की सलाह दी है और कहा कि अगले आदेश तक राजमार्ग बंद है।

अगले आदेश तक बंद रहेगा वाहनों का आवागमन

लेह के डिप्टी कमिश्नर सचिन कुमार ने कहा कि लेह-मनाली हाईवे मौसम की खराब स्थिति, बर्फबारी व अत्यधिक ठंड और फिसलन वाली सड़क के कारण उपशी और सरचू के बीच बंद है। बर्फबारी से 26 नवम्बर को बंद हुई यह सड़क अगले आदेश तक सभी तरह के वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहेगी।


Vijay

Recommended News