मनाली-लेह मार्ग व रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बहाल, मौसम पर निर्भर होगी आवाजाही

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 09:43 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): मौसम खुलते ही सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल हो गया है। मंगलवार को बारालाचा दर्रे में हुई बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग पर बुधवार सुबह के समय वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध रही। दर्रे में हुई बर्फबारी को देखते हुए लाहौल-स्पीति प्रशासन ने लेह जाने वाले वाहनों को दारचा में रोका जबकि लेह की ओर से आने वाले वाहनों को भी सरचू में रोका गया। दोपहर के समय मौसम साफ होते ही व हालात सामान्य होने पर लाहौल-स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों को लेह जाने की अनुमति दे दी। हालांकि बड़े वाहनों को अनुमति नहीं दी, लेकिन सभी छोटे पर्यटक वाहन लेह रवाना हो गए। सुबह से ही दारचा में वाहनों की लंबी लाइन लग गई। प्रशासन ने पर्यटकों के लिए मंगलवार शाम को ही दारचा से आगे जाने पर मनाही कर दी थी लेकिन अनुमति मिलने से सभी को राहत मिल गई है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रा भी सैलानियों के लिए बहाल कर दिया गया है। एनजीटी के आदेशानुसार हर रोज 1200 पर्यटक वाहन ही रोहतांग जा सकेंगे। गुलाबा बैरियर से आगे जाने वाले पर्यटक वाहनों को परमिट लेना अनिवार्य रहेगा। एसडीएम एवं डीटीडीओ डाॅ. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि आज डीएसपी मनाली के साथ दर्रे का संयुक्त निरीक्षण किया, जिसमें हालात सामान्य पाए गए, लेकिन मौसम को देखते हुए ही पर्यटकों को मढ़ी से आगे भेजा जाएगा। डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि पर्यटक ऑनलाइन परमिट लेकर रोहतांग जा सकते हैं।

तांदी-संसारी मार्ग भूस्खलन से अवरुद्ध 
दूसरी ओर तांदी-संसारी मार्ग पर कडू नाले के पास भूस्खलन होने से किलाड़ व पांगी के लोगों की दिक्कत बढ़ गई है। मंगलवार सुबह भारी भूस्खलन होने से तांदी-संसारी मार्ग बंद हो गया था। हालांकि मार्ग बहाल नहीं हुआ है लेकिन मनाली से पांगी गए लोग रात को उदयपुर रुकने के बाद जगह-जगह लिफ्ट लेने के बाद बुधवार को अपने घर पहुंच गए। बीआरओ मार्ग बहाली में जुटा हुआ है लेकिन मार्ग अभी तक बहाल नहीं हो पाया है। 

दारचा-शिंकुला-पद्दुम मार्ग छोटे वाहनों के लिए खुला
जांस्कर का दारचा-शिंकुला-पद्दुम मार्ग छोटे वाहनों के लिए खुला है। पर्यटक शिंकुला दर्रे से होते हुए जांस्कर घाटी आ-जा रहे हैं। बुधवार को भी दर्जनों वाहन दारचा से शिंकुला रवाना हुए। शिंकुला में भी बर्फ गिरी है लेकिन सड़क छोटे वाहनों के लिए सुचारू है। बारालाचा दर्रे के साथ-साथ अब शिंकुला दर्रा भी सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है। ग्रांफू-काजा मार्ग में भी छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू है। स्पीति के लाहौल से जुडऩे के बाद काजा सहित लाहौल व मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। बर्फ देखने मनाली पहुंच रहे पर्यटक कोकसर की वादियों में बर्फ का दीदार कर रहे हैं। लाहौल-स्पीति डीसी नीरज कुमार ने लाहौल-स्पीति आने वाले पर्यटकों से आग्रह किया है कि मौसम को देखकर ही घाटी में सफर करें। लेह मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News