Himachal: अंधेरे में डूबे मलाणा को मेक माई ट्रिप फाउंडेशन सोलर लाइट्स से करेगा रोशन

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 09:16 AM (IST)

हिमाचल। बिजली उत्पादन क्षेत्र मलाणा में ऐसा कुदरत का कहर बरपा कि वह अंधेरे में डूब चुका हैं। लेकिन अब लोगों को सोलर लाइट्स के सहारे गुजारा करना पड़ेगा। हालांकि गांव के लिए नई बिजली लाइन बिछाने का कार्य चला हुआ है, लेकिन लाइन बिछाने के लिए वक्त लगेगा।

एमर्जेंसी में पावर प्रोजेक्ट से मलाणा को मिलती थी सीधी लाइट

एमर्जेंसी में पावर प्रोजेक्ट से मलाणा को सीधी लाइट मिलती थी, लेकिन पावर प्रोजेक्ट की अपनी ही डैम साइट ध्वस्त हो गई है। 25 दिनों से मलाणा के लोग अंधेरे में गुजर बसर करने को मजबूर हो गए हैं। आपदा के कहर ने मलाणा के पूरे संपर्क को काट दिया है। मलाणा नाले में फटे बादल ने पहली अगस्त को यूं तबाही मचाई कि मलाणा की बिजली लाइन का नामोनिशान मिटा डाला है।

मेक माई ट्रिप फाउंडेशन मलाणा को प्रदान करेगा सोलर लाइट्स

मेक माई ट्रिप फाउंडेशन ने मलाणा को रोशन करने के लिए सोलर लाइट्स प्रदान की है। प्रशासन के माध्यम से यह लाइट्स मलाणा पहुंचाई गई है। सोमवार को लोगों को यह लाइटें वितरित की जाएंगी। इसके बाद मलाणा के घरों में सोलर सिस्टम ने बल्व जलेंगे। जानकारी के अनुसार मेक माई ट्रिप फाउंडेशन ने 500 के करीब लाइट्स दी हैं। 350 के करीब लाइटें मलाणा पहुंच गई है। प्रति घर एक-एक लाइटें दी जाएगी। सोलर लाइट सिस्टम से तीन बल्ब जलेंगे।

टॉर्च, फोन चार्ज करने की भी सोलर पैनल में सुविधा है। मलाणा पंचायत के प्रधान राजूराम का कहना है कि सोलर लाइट्स मलाणा पहुंच गई है। उधर, एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने कहा कि मलाणा गांव के लिए मेक माई ट्रिप फाउंडेशन ने सोलर लाइट्स दी है। आपदा की घड़ी में संस्थाओं ने भी प्रशासन के साथ कंधा से कंधा मिलाकर कार्य किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News