प्रेमी जोड़े को सात समंदर पार से मातृभूमि खींच लाया संस्कृति से लगाव, मंडी में लिए सात फेरे

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 07:02 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम शर्मा): सात समंदर पार परवान चढ़ा प्रेम भी एक प्रेमी जोड़े को मातृभूमि की ओर खींच लाया और दोनों ने पारम्परिक तरीके से मंडी में सात फेरे लिए। मूल रूप से तमिलनाडु की कविता विवेक पेशे से एक डॉक्टर हैं और लंदन में अपने परिवार संग रहती हैं, जहां मंडी के डॉ. आशुतोष मल्होत्रा से उनकी नजदीकियां बढ़ीं तो दोनों ने पारम्परिक तरीके से हिमाचल में आकर विवाह रचाने का निर्णय लिया और यहां इंगलैंड से आए विदेशी मित्रों के साथ बारात निकालकर बंधन में बंध गए। डॉ. कविता विवेक का परिवार 1965 से ही लंदन में रह रहा है और उन्होंने वहां की नागरिकता ले रखी है जबकि मंडी के डॉ. आशुतोष मल्होत्रा जर्मनी के हैराईस ग्रुप में डिजिटल हैल्थ बिजनैस कंपनी के हैड हैं और अब जर्मन नागरिक भी बन चुके हैं।

डॉ. आशुतोष के घर में लिए सात फेरे

2019 से वे लंदन में कार्यरत हैं और वहीं उनकी जान-पहचान दक्षिण भारतीय डॉ. कविता विवेक से हुई और दोनों ने पारम्परिक तरीके से डॉ. आशुतोष मल्होत्रा के घर मंडी में ही सात फेरे लेने का निर्णय लिया और एक दिन पूर्व दोनों वैवाहिक बंधन में बंच गए। खास बात यह रही कि इस शादी में वर व वधु पक्ष से 2 दर्जन विदेशी भी यहां पहुंचे और बारात में शामिल होकर हिमाचली गानों पर खूब ठूमके लगाए।

विदेशी मेहमान ने राष्ट्रगान सुनाकर किया चकित

रस्मों से पूर्व एक विदेशी मेहमान क्रिस्टिन ने भारतीय राष्ट्रगान सुनाकर सबको चकित कर दिया और हिमाचल को स्वर्ग बताया। उसे 1 घंटे में राष्ट्रगान दूल्हे की चचेरी बहन वैष्णवी मल्होत्रा ने सिखाया। यही नहीं, विदेशी मेहमान युवतियों ने चौहाटा बाजार में नाटी डाली और शादी में पारम्परिक हिमाचली परिधान ही पहने। स्थानीय बाराती विदेशी मेहमानों का हमारी संस्कृति के प्रति प्रेम को देख चकित रह गए।    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News