परिजनों ने खुद तैयार करवाई शहीद की प्रतिमा, सरकार से नहीं मिला सहयोग

punjabkesari.in Monday, Apr 05, 2021 - 11:50 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन/दिलीप): जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में पिछले वर्ष 4 अपै्रल को शहीद हुए पैरा ट्रूपर कमांडो बालकृष्ण की याद में पैतृक गांव पूईद में परिजनों ने घर में प्रतिमा का अनावरण किया, जिसमें स्टेशन कमांडर पलचान कर्नल नरेश बरमोला ने शहीद बालकृष्ण के घर में स्थापित प्रतिमा का विधिवत पूजा-अर्चना कर अनावरण किया और शहीद बालकृष्ण को पुष्पांजलि अॢपत कर श्रद्धांजलि दी। जिसमें सेवा लैफ्टिनैंट पैराशूट रैजीमैंट कर्नल एस.एम., ए.डी.एम. कमांडैंट अरुण दिनेश, कर्नल दिनेश तनवर, कैप्टन मंगल चंद ठाकुर, डी.एस.पी. प्रियंक गुप्ता, प्रधान सर चंद, प्रधान ग्राम पंचायत बंदल गोपाल सिंह ठाकुर, शेर सिंह ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत सेऊगी प्रभा शर्मा, ग्राम पंचायत जरी प्रवीण सिंह ठाकुर, शहीद के पिता महेंद्र सिंह, माता इंद्रा देवी, दादा अनूप राम, बेगमू देवी, केहर सिंह, रिश्तेदार व ग्रामीणों ने शिरकत की, जिसमें शहीद बालकृष्ण की बरसी पर रिश्तेदारों और ग्रामीणों ने नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। नरेश बरमोला ने कहा कि मूॢतकार की कलाकारी में ऐसा लगा रहा है कि बालकृष्ण स्वयं प्रस्तुत हो गए हैं। बालकृष्ण को कुल्लू जिला और उनके गांव में हमेशा स्मरण किया जाएगा और इस घाटी के बच्चे इनसे प्रेरणा लेंगे।

PunjabKesari

बेटे की शहादत पर गर्व है
शहीद पैरा कमांडर बालकृष्ण के पिता महेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार और प्रशासन से पिछले एक साल से मांग कर रहे हैं कि शहीद के नाम से महाविद्यालय, अस्पताल, बस स्टैंड व चौक का नामकरण किया जाए, जिसके लिए डी.सी. कुल्लू, कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर और अन्य नेताओं से इस बात को लेकर आग्रह किया है लेकिन अभी सरकार प्रशासन की तरफ  से इसके लिए कोई प्रयास नहीं किया गया। हमें पूरी उम्र दुख रहेगा लेकिन हमें गर्व भी है कि मेरे बेटे ने देश के लिए शहादत दी। भारत माता की रक्षा के लिए प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीदों को सम्मान दिया जाए, जिनके नाम से शहीद स्मारक व ऐतिहासिक स्थलों का नाम रखा जाए, जिससे देशभक्ति की भावना हमेशा जागृत रहे।

PunjabKesari

शहीद को सम्मान दे सरकार
पूईद पंचायत के प्रधान सर चंद ने कहा कि शहीद के नाम पर ऐतिहासिक स्थलों का नामकरण किया जाए। डी.सी. डा. ऋचा वर्मा ने आश्वासन दिया था कि शहीद के नाम पर कुछ न कुछ जगह का नामकरण किया जाएगा, परंतु कुछ नहीं किया। हमारा प्रयास निरंतर जारी रहेगा। खराहल घाटी के पंचायत प्रतिनिधि इसको लेकर प्रशासन सरकार से मांग करेंगे कि शहीद के नाम से बस स्टैंड, कालेज, अस्पताल या ढालपुर चौक किसी एक स्थल का नामकरण किया जाए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News