Korfball : हरियाणा को Golden Goal से हराकर Champion बना हिमाचल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 04:42 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): 31वीं राष्ट्रीय सीनियर कोर्फबाल 4 दिवसीय प्रतियोगिता मध्य प्रदेश के एल.एन.टी.सी. विश्वविद्यालय रायसेरी भोपाल में खेली गई। प्रतियोगिता का फाइनल मैच हिमाचल प्रदेश व हरियाणा के खिलाडिय़ों के बीच खेला गया, जिसमें हिमाचल ने हरियाणा को हराकर प्रतियोगिता को अपने नाम किया। हिमाचल की टीम ने गोल्डन गोल से हरियाणा को 12-11 गोल से पराजित किया। सोमवार दोपहर बाद खेले गए फाइनल मैच में हिमाचल ने शुरू से ही अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। 25-25 मिनट के खेल में दोनों टीमें 10-10 गोल से बराबर रहीं। मैच टाई होने पर दोनों टीमों को 5-5 मिनट का और समय दिया गया और मैच 11-11 गोल से टाई हो गया।

इससे पहले क्वार्टर फाइनल मैच में हिमाचल प्रदेश की टीम ने ओडिशा व मध्य प्रदेश को कांटे की टक्कर देकर सैमीफाइनल में जगह बनाई। पश्चिमी बंगाल ने तेलंगाना और महाराष्ट्र की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम को हराकर सैमीफाइनल में स्थान पक्का किया। सैमीफाइनल मैच के पहले मुकाबले में हिमाचल ने पश्चिम बंगाल की टीम को एक के मुकाबले 3 गोल से पराजित करके फाइनल में जगह बनाई। दूसरा सैमीफाइनल हरियाणा व महाराष्ट्र की टीमों के बीच खेला गया, जिसमें हरियाणा ने एक गोल के अंतर 9-8 से महाराष्ट्र को पराजित किया।

वर्ष 2018 में राष्ट्रीय सीनियर प्रतियोगिता में विजेता रही हरियाणा और उपविजेता रही हिमाचल प्रदेश की टीमें एक बार फिर से फाइनल मैच में आमने-सामने हुईं तो सभी राज्यों के खिलाडिय़ों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। एक घंटे तक चले फाइनल मैच में हिमाचल ने हरियाणा को हराकर 4 साल बाद सीनियर राष्ट्रीय कोर्फबाल प्रतियोगिता पर कब्जा जमाया। प्रतियोगिता में हिमाचल के कप्तान विशाल शर्मा व हरियाणा के रजत को बैस्ट शूटर व हिमाचल के विनोद कुमार को बैस्ट रैफरी का पुरस्कार दिया गया।

हिमाचल टीम के कोच एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सरकाघाट के शारीरिक शिक्षक देवदत्त प्रेमी, टीम मैनेजर एवं राजकीय माध्यमिक स्कूल खतरवाड़ हमीरपुर के टी.जी.टी. आटर््स सुनीता देवी व रैफरी विनोद कुमार का कहना है कि हिमाचल प्रदेश की टीम ने एक के बाद एक मैच में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी खेल प्रतिभा दिखाई है। अखिल भारतीय कोफऱ्वाल फेडरेशन के उपाध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव डी.आर. सुमन ने बताया कि राष्ट्रीय कोर्फबाल प्रतियोगिता में 23 राज्यों के 530 खिलाड़ी व अधिकारियों ने भाग लिया। राष्ट्रीय प्रतियोगिता का समापन भाजपा राष्ट्रीय युवा मोर्चा कार्यकारिणी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक ने किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News