अमरनाथ से भी कठिन है श्रीखंड महादेव की यह यात्रा, इस दिन से हो रही शुरू (PICS)

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 10:57 AM (IST)

आनी (शिव): श्रीखंड महादेव के रुहानी सफर पर निकलने की हिम्मत भोलेनाथ में अटूट आस्था रखने वाले कई लोग ही कर पाते हैं। कैलाश मानसरोवर हो, अमरनाथ यात्रा, हालांकि सभी ही बहुत कठिन है लेकिन दुर्गम, संकरे रास्तों से होते हुए 18,500 फीट की ऊंचाई पर चढ़ना असंभव होता है। पिछले कुछ वर्षो से इस स्थल पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बड़ी है। यहां पहुंचने के लिए ऊंची-गहरी और दुर्गम लेकिन अति रमणीय सुंदर घाटियों के बीच से एक संकरा रास्ता है। केदारनाथ और अमरनाथ आदि तीर्थ स्थलों पर तो श्रद्धालुओं को खच्चरों या पालकी मिल जाता है, लेकिन श्रीखंड महादेव की 27 किलोमीटर की चढ़ाई में तो कोई कोई खच्चर या घोड़ा भी नहीं चल सकता।  
PunjabKesari

यह कुल्लू के आनी उपमंडल में निरमंड क्षेत्र के अंतर्गत समुद्रतल से लगभग 18,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित उत्तरी भारत की सबसे कठिनतम श्रीखंड कैलाश यात्रा इस वर्ष भी प्रशासनिक तौर पर 15 जुलाई से शुरू हो रही है। श्रीखंड ट्रस्ट के अधीन चलने वाली इस यात्रा में श्रद्धालुओं को प्रशासन की ओर से बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए आनी प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एस.डी.एम. आनी चेत सिंह ने बताया कि श्रीखंड के दर्शन को हर वर्ष प्रदेश सहित देश-विदेश के हजारों श्रद्धालु आते हैं। हालांकि यात्रा बहुत ही कठिन है मगर बावजूद इसके भक्तों की अगाध श्रद्धा और साहस हर मुश्किल को आसान बना देता है। 
PunjabKesari

एस.डी.एम. ने बताया कि इस वर्ष 15 जुलाई से शुरू होने वाली इस यात्रा में बेस कैंप सिंहगाड़ में प्रत्येक श्रद्धालु का पंजीकरण और मैडीकल चैकअप किया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक प्रबंधों की समीक्षा करने के लिए श्रीखंड ट्रस्ट की एक बैठक 30 जून को पंचायत समिति सभागार में आयोजित की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता जिलाधीश कुल्लू यूनुस करेंगे। एस.डी.एम. चेत सिंह ने बताया कि बैठक में आनी उपमंडल के विभागाध्यक्ष और श्रीखंड ट्रस्ट के सदस्य भाग लेंगे।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News