CORONA की कुछ बंदिशों के बीच होगा अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 05:16 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कुल्लू दशहरा 15 अक्तूबर से 21 अक्तूबर तक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। दशहरा में जिले के सभी भागों से देवी-देवता भाग लेंगे और सप्ताहभर ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में देवी-देवताओं का महा समागम श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केन्द्र बना रहेगा। यह बात शिक्षा, कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मंगलवार को कुल्लू के जिला परिषद सभागार में अंतर्राष्ट्रीय पर्व दशहरा उत्सव के आयोजन को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।
PunjabKesari, Minister Govind Thakur Image

शिमला में सीएम की अध्यक्षता में जल्द होगी बैठक 

गोविंद ठाकुर ने कहा कि दशहरा उत्सव का आयोजन किया जाएगा लेकिन कोविड-19 के बीच इसका स्वरूप कैसा रहेगा, इस पर अभी और विस्तृत विचार-विमर्श व मंथन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्सव के आयोजन के संबंध में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में भी शिमला में जल्द ही बैठक का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा सभी बुद्धिजीवी लोग, देवता कारदार संघ, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि, नगर निकाय व आम लोग सभी से दशहरा उत्सव मनाने के सुझाव प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला देव आस्था का बड़ा केन्द्र है और लोगों की भावनाओं का सम्मान करना उनका नैतिक कर्त्तव्य है।
PunjabKesari, Meeting Image

कोरोना महामारी की दृष्टि से काफी सुरक्षित होगा जिला   

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला में 100 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है और 15 अक्तूबर तक 60 फीसदी से अधिक लोगों को दोनों डोज प्रदान कर दी जाएंगी। इस तरह से जिला कोरोना महामारी की दृष्टि से काफी सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केवल 22 एक्टिव मामले हैं और हर रोज केवल 4 या 5 मामले और कभी एक भी नहीं रिकाॅर्ड किए जा रहे हैं। जिला के लिए यह राहत भरी खबर है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद भी हम सभी को कोरोना नियमों का पालन जरूरी तौर पर करना है।
PunjabKesari, Meeting Image

कोविड नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के किए जाएं प्रयास

गोविंद ठाकुर ने कहा कि देवताओं के महा समागम के अलावा बहुत ज्यादा गतिविधियां आयोजित करना संभव नहीं है क्योंकि कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जान है तो जहान है और बच्चों पर कोरोना महामारी का किसी प्रकार का संकट न आए, इसके लिए जरूरी है कि ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में सामाजिक दूरी तथा अन्य कोविड नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि हालांकि देवताओं के प्रति लोगों की गहन आस्था है और ऐसे भी किसी को भी दर्शन करने से वंचित नहीं किया जा सकता। कुल्लू के विधायक सुुुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि दशहरा उत्सव का आयोजन पूर्व की तरह ही किया जाना चाहिए। जहां जरूरत हो वहां कोविड नियमों की अनुपालना करवाई जाए।
PunjabKesari, Meeting Image

25 सितम्बर को अटल सदन में कारदारों के साथ होगी बैठक 

गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला के देवता दशहरा उत्सव में भाग लेंगे और उनके लिए किस प्रकार की व्यवस्थाएं की जानी हैं, इस पर अलग से मंथन करने के लिए आगामी 25 सितम्बर को बाद दोपहर 3 बजे अटल सदन कुल्लू में बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला विभागाध्यक्ष निजी तौर पर भाग लेंगे और दशहरा उत्सव समिति के अलावा सभी कारदारों को आमंत्रित किया जाएगा। बैठक में देवी-देवताओं के दशहरा में आगमन और उनके लिए व्यवस्थाओं को लेकर विस्तृत परिचर्चा के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी कोरोना महामारी के बीच दशहरा उत्सव की रस्म को पूरा किया गया था जिसमें कुछ देवताओं को कारदार संघ की सहमति पर बुलाया गया था जिनका आगमन जरूरी था। उन्होंने देव समाज से जुड़े लोगों का इस बात के लिए आभार जताया है कि उन्होंने दशहरा की रस्म को महामारी के बीच जिस प्रकार से पूरा करवाया, वह सराहनीय है।
PunjabKesari, Meeting Image

व्यवस्था बनाना भी जरूरी है और सख्ती भी जरूरी : सुरेंद्र शौरी    

बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी ने कहा कि सभी लोग दशहरा उत्सव का आयोजन चाहते हैं और इसके स्वरूप को लेकर गहन विचार-विमर्श करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बीच व्यवस्था बनाना भी जरूरी है और सख्ती भी जरूरी है। इसी प्रकार जिला परिषद के अध्यक्ष पंकज परमार ने कहा कि एक निश्चित दूरी कायम रखते हुए स्थानीय उत्पादों के स्टॉल लगाए जा सकते हैं। इससे स्थानीय लोगों की आय बढ़ेगी और दशहरा के आयोजन के लिए धनराशि भी जुटाई जा सकती है। जिला कारदार संघ के अध्यक्ष जयचंद ठाकुर और दानवेन्द्र सिंह ने कहा कि जिला के समस्त देवी-देवताओं की मौजूदगी दशहरा उत्सव में सुनिश्चित बनाई जानी चाहिए। उन्होेंने कहा कि दशहरा उत्सव में स्थानीय व्यापारियों के स्टॉल लगाए जा सकते हैं। महासचिव नारायण सिंह ने भी इस बार का दशहरा देवताओं के महा समागम की परम्परा को निभाने की बात कही।
PunjabKesari, Meeting Image

डीसी ने प्रस्तुत किया आयाेजन का एजैंडा

डीसी एवं दशहरा उत्सव समिति के उपाध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने स्वागत किया और अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव-2021 के आयोजन के लिए एजैंडा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधियों के सुझावों के अनुरूप ही दशहरा आयोजन की रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा व नगर परिषद के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण मंहत सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
PunjabKesari, Meeting Image

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News