घुमारवीं में अपात्र लोगों ने हड़पी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, 25 लाख की होगी रिकवरी

4/1/2021 11:35:05 PM

घुमारवीं (कुलवंत): प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अपात्र लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस योजना का लाभ वे लोग भी उठा रहे हैं जो इस योजना के लिए पात्र ही नहीं हैं। इस संदर्भ में एसडीएम घुमारवीं शशिपाल शर्मा ने घुमारवीं व भराड़ी में बैठकों का आयोजन किया। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए सम्मान राशि के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत कई अपात्र लोगों ने भी आवेदन किए थे। ऐसे अपात्र लोगों को चिन्हित किया जा रहा है।

एसडीएम शशिपाल शर्मा ने बताया कि घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत 25 लाख रुपए की रिकवरी आई है। इसमें से 7 लाख रुपए रिकवर कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की दोबारा वैरीफिकेशन शुरू की जा रही है। यह कार्य सोमवार से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत इनकम टैक्स देने वाले, सरकारी विभागों से सेवानिवृत्त या सेवारत कर्मचारी, 10 हजार रुपए से अधिक पैंशन लेने वाले, विधायक, सांसद तथा संवैधानिक पदों पर कार्य कर रहे या सेवानिवृत्त हो चुके लोग लाभ नहीं ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक कमेटी का गठन कर दिया गया है। इस कमेटी में सचिव, पटवारी व नंबरदार को शामिल किया गया है। जिस पंचायत में नंबरदार उपलब्ध नहीं होगा वहां पर संबंधित पंचायत का प्रधान इस कमेटी का सदस्य होगा। उन्होंने बताया कि सोमवार से यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जो लोग इस सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन लोगों को संबंधित पंचायत घर में जाकर इस कमेटी के समक्ष अपनी पात्रता से संबंधित दस्तावेजों की वैरीफिकेशन करवानी अनिवार्य की गई है।

उन्होंने बताया कि जो लोग इस योजना के लिए अपात्र होंगे उनकी सम्मान निधि बंद कर दी जाएगी। जिन लोगों ने गलत तरीके से सम्मान निधि की धनराशि प्राप्त की होगी उन लोगों से रिकवरी की जाएगी। एसडीएम शशिपाल शर्मा ने बताया कि घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत 25 लाख रुपए की रिकवरी की जा रही है। इस बैठक में सभी ग्राम पंचायतों के सचिव, पटवारी तथा विकास खंड कार्यालय के कर्मचारी मौजूद रहे।


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static