उद्योग मंत्री ने परागपुर में असहाय परिवारों को बांटे चैक

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 10:42 PM (IST)

देहरा (गुलशन): हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने सोमवार को अपने चुनाव क्षेत्र जसवां-परागपुर के दौरे के दौरान परागपुर इलाके के पात्र व जरूरतमंद 240 परिवारों को मुख्यमंत्री राहत कोष व अपनी ऐच्छिक निधि से 29 लाख 44 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि के चैक वितरित किए, साथ ही रेशम कीट पालन विभाग की ओर से रेशम कीट पालन के व्यवसाय से जुड़े 50 परिवारों को रेशम कीट पालन से सम्बंधित उपकरण भी वितरित किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि रेशम मंडल देहरा के अंतर्गत काफी संख्या में किसान खेतीबाड़ी के साथ-साथ रेशम कीट पालन के व्यवसाय से जुड़े हैं। हिमाचल सरकार द्वारा रेशम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रेशम उत्पादक किसानों को रेशम कीट पालन कार्य का प्रशिक्षण, रेशम उत्पादन से जुड़े सामान व रेशम के कीट उपलव्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेशम उत्पादन में स्वरोजगार की काफी संभावनाएं हैं।

रेशम कीट व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक योजना आरम्भ

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा रेशम कीट व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत रेशम कीट पालन के व्यवसाय से जुडऩे वाले किसानों को सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है, साथ ही किसानों को खाली और बंजर जमीन में शहतूत के पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब और असहाय लोगों के लिए काम करना चाहती है और सरकार को गांव के गरीब और समाज में विकास के निचले पायदान पर खड़े आखिरी व्यक्ति की चिंता है। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विकास को उन तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

जनता की समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर हल करें अधिकारी

इसके उपरांत उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया। उन्होंने शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल करने और सरकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने एवं पात्र लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एस.डी.एम. देहरा धनवीर ठाकुर, भाजपा मंडल अध्यक्ष विनोद शर्मा, महामंत्री रुपिंदर सिंह डैनी व परागपुर पंचायत प्रधान सुदेश कुमारी के साथ सभी विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News