IIT Mandi में 18 व 19 जून को होगा बहुविषयक अनुसंधान और नवाचार सम्मेलन

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 06:12 PM (IST)

मंडी (रजनीश): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी में 18 और 19 जून को होने वाले व्यापक बहुविषयक अनुसंधान और नवाचार सम्मेलन अनुसंधान 2.0 के लिए शोधकर्त्ताओं और विद्वानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह 2 दिवसीय कार्यक्रम सभी आईआईटी के प्रमुख विद्वानों, शोधकर्त्ताओं और उद्योग विशेषज्ञों को अपने नवाचार प्रस्तुत करने और अभूतपूर्व चर्चा करने के लिए आयोजित किया जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 5 जून तथा अंतिम पंजीकरण की समय सीमा 7 जून निर्धारित की गई है। डाॅ. हितेश श्रीमाली ने कहा कि अनुसंधान 2.0 एक वार्षिक शोध सम्मेलन है, जो देश के युवाओं की तकनीकी रचनात्मकता को जगाने के लिए एक रोमांचक मंच प्रदान करता है। मेले के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए यह अंतर विषयक सहयोग को बढ़ावा देगा और भारतीय अनुसंधान विद्वानों द्वारा जटिल सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने की हमारी क्षमता के प्रमाण के रूप में काम करेगा। अनुसंधान 2.0 के जनरल चेयर डाॅ. जी. श्रीकांत रेड्डी ने कहा कि अनुसंधान 2.0 विभिन्न क्षेत्रों के व्यापक स्पैक्ट्रम को शामिल करके एक महान विविधता लाता है, जिसमें प्रौद्योगिकी, विज्ञान और समाज शामिल हैं। बहुविषयक विषयों के साथ इस सम्मेलन में समाज के लक्ष्यों के लिए प्रौद्योगिकी को सही मायने में प्रतिबिंबित करने की अपार संभावनाएं हैं। मुख्य वक्ताओं के अलावा उद्योगों के विशेषज्ञ और आईआईटी मंडी के कई पूर्व छात्र इस 2 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान चर्चा सत्र आयोजित करेंगे।

3 विषयगत क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा सम्मेलन
यह आयोजन मुख्य रूप से 3 विषयगत क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें कई उपविषयों के साथ इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, मौलिक विज्ञान, मानविकी व सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन के प्रमुख पहलू शामिल होंगे। प्रत्येक क्षेत्र और उपविषय से असाधारण प्रस्तुतियों और प्रदर्शनियों को प्रतिस्पर्धात्मकता और नवीनता की भावना को बढ़ावा देने के लिए मान्यता दी जाएगी।

विजेताओं को मिलेंगे ईनाम
सम्मेलन में विजेताओं को 44000 रुपए की राशि सहित स्प्रिंगर पब्लिकेशन से किताबें खरीदने के लिए 18 कूपन दिए जाएंगे। इसमें 3 व्यापक विषयों में पेपर प्रस्तुतियों के लिए प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार व संयुक्त रूप से पोस्टर प्रस्तुतियों के लिए प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News