Shimla: परिवहन विभाग ने लौटाई फाइल, HRTC नए सिरे से तैयार करेगा घाटे वाले रूटों की सूची

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 12:01 AM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी नए सिरे से घाटे वाले रूटों की सूची तैयार करेगा। निगम ने पहले 168 रूटों को सरैंडर कर इसकी सूची परिवहन विभाग को दी थी, लेकिन निजी बस ऑप्रेटरों की आपत्तियों के बाद परिवहन विभाग ने एचआरटीसी प्रबंधन को इसकी फाइल वापस लौटा दी है। इसमें कहा गया है कि निगम ने जो रूट सरैंडर किए थे उसमें कई खामियां हैं। निजी बस ऑप्रेटरों को रूट आबंटित करने के लिए सरकार का 60:40 ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलने का नियम खरा नहीं बैठ रहा है। कई रूट ऐसे हैं जिनमें केवल एक ही चक्कर बस का लगता है। यदि प्राइवेट इन रूटों को लेता है तो कितनी बार यह बस चलेगी, इसके बारे में स्पष्टता नहीं है। कुछ रूट केवल ग्रामीण क्षेत्रों में ही घाटे के हैं। उनकी दूरी ही कम है। कई रूट परिवहन विभाग से अप्रूव नहीं है। इसलिए विभाग ने पूरी प्रक्रिया को रोका है। रूटों को लेकर एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि इसको एग्जामिन किया जा रहा है। जल्द ही इसका प्रस्ताव विभाग को भेज दिया जाएगा।

बढ़ सकती है रूटों की संख्या
रूटों को दोबारा से एग्जामिन करने के बाद घाटे के रूटों की संख्या बढ़ सकती है। पहले 168 रूट प्राइवेट को देने का निर्णय लिया था। सरकार ने भी घाटे के रूट निजी ऑप्रेटरों को देने के लिए नियमों में बदलाव किया था। ऐसे में इनकी संख्या बढ़ सकती है। सरकार चाहती है कि इन रूटों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू हो ताकि बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार का मौका मिल सके।

प्राइवेट बस ऑप्रेटर्ज को आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार 
प्रदेश के निजी बस ऑप्रेटर्ज एचआरटीसी के सरैंडर किए रूटों पर बसें चलाने को आवेदन करने की प्रकिया फिर से शुरू होने के इंतजार में है। लेकिन निजी बस ऑप्रेटरों का कहना है कि वह पहले रूटों की पूरी तरह छानबीन करेंगे। इसके बाद वह रूटों के लिए आवेदन करेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News