हाईटैक होंगे हिमाचल के बस अड्डे, जल्द सड़कों पर दौड़ेेंगी खड़ी बसें

Friday, Jul 12, 2019 - 06:42 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिमला में आयोजित हिमाचल पथ परिवहन निगम अड्डा मैनेजमेंट की बी.ओ.डी. की बैठक परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में आयोतिज हुई, जिसमें बस अड्डा मैनेजमैंट के कार्यों की समीक्षा की गई है। बस अड्डों के रखरखाव पर 82.3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। नए बस अड्डों का आधुनिक तकनीक से निर्माण किया जाएगा। शौचालय की व्यवस्था व साफ-सफाई का ध्यान रखा जाएगा। साफ-सफाई का काम निजी हाथों में दिया जाएगा जिस पर 8 करोड़ रुपए का निर्धारण किया है। 4 बस अड्डों शिमला, पालमपुर, हमीरपुर व मनाली में महिलाओं के लिए सैनेटरी नैपकिन मशीन स्थापित की है।

बंजार बस हादसे के दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

परिवहन मंत्री ने बताया कि बंजार बस हादसे की जांच रिपोर्ट आ गई है तथा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस जगह बस गिरी वहां पर पैरापिट नहीं था जबकि आसपास पैरापिट थे, ऐसे में पी.डब्ल्यू.डी. से भी जवाबतलब किया गया है। उन्होंने बताया कि झंझीड़ी बस हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच जारी है। रिपोर्ट आने पर उचित कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि 25 फीसदी से ज्यादा ओवरलोडिंग पर रोक है, जिसकी अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी। ओवरलोडिंग न हो इसके लिए बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी।

कोर्ट के आदेश के बाद चलाईं 225 बसें

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में जे.एन.एन.यू.आर.एम. की 325 बसें खड़ी हैं। इनको चलाने के कोर्ट के आदेश के बाद 225 चला दी गई हैं। बाकी बची बसें थोड़ी लंबी है, साथ में ड्राइवरों की भी कमी है, जिसकी वजह से बसें खड़ी हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही ड्राइवरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। निगम में 519 ड्राइवर के पद भरे जाएंगे। इसी तरह 500 परिचालकों की भर्ती भी हिमाचल वि.वि. के रिटन टैस्ट के जरिए पारदर्शिता से की जाएगी।

Vijay