हिमाचल की चोटिंयों पर गिरे बर्फ के फाहे, कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने लिए अहम फैसले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2022 - 07:26 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर चम्बा के विशेष बच्चों से संवाद करेंगे। जयराम सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में कई अमह निर्णय लिए हैं। प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फ के फाहे गिरे हैं। पर्यटकों ने इस बर्फबारी का भरपूर आनंद उठाया। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश सरकार पर गुंडागर्दी को लेकर मौन रहने का आरोपी लगाया है। मंडी जिला के एक अस्पताल में एक डॉक्टर शराब के नशे में धुत्त पाया गया है। कुल्लू जिले के एक व्यक्ति के साथ 4 करोड़ की ठगी का मामला सामने आया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हाटी समुदाय को मिला जनजातीय दर्जा, एससी स्टेटस से नहीं हुई कोई छेड़छाड़
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने सिरमौर जिले के हाटी समुदाय को जनजातीय (एसटी) का दर्जा प्रदान किया है तथा उस क्षेत्र में रहने वाले अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के अन्य लोगों के स्टेटस यानि अधिकारों से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस विषय को लेकर गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं, जो सही नहीं है। 

शिंकुला व तंगलंगला दर्रे सहित ऊंची चोटियों में गिरे बर्फ के फाहे, मौसम हुआ कूल-कूल
शिंकुला दर्रे में वीरवार को 2 इंच बर्फबारी हुई है। मनाली से शिंकुला घूमने गए पर्यटक बर्फ के फाहे देख चहक उठे। हालांकि शिंकुला होते हुए जांस्कर घाटी के लिए यातायात सुचारू है लेकिन बर्फबारी सैलानियों के लिए आकर्षित बन गई है। हालांकि इन दिनों शिंकुला आने वाले पर्यटकों की आमद कम है लेकिन धीरे-धीरे पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। 

जन्मदिन पर चम्बा के विशेष बच्चों से वर्चुअली रू-ब-रू होंगे PM Modi
विशेष बच्चों के लिए स्पैशल ओलिम्पिक भारत के द्वारा देशभर में 750 स्पोर्ट्स सैंटर खोले जा रहे हैं। इसमें प्रदेश के 9 जबकि जिला चम्बा का एकमात्र संस्थान पैराडाइज चिल्ड्रन केयर सैंटर भी चुना गया है जहां विशेष बच्चों की प्रतिभा को खेल क्षेत्र में संवारा जाएगा। इससे चम्बा जिले के विशेष बच्चों को खेलों का प्रशिक्षण मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा। इस स्पोर्ट्स सैंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर 17 सितम्बर को किया जाएगा।

SMC शिक्षकों व पंचायत चौकीदारों को जयराम कैबिनेट का तोहफा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार और विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया गया। हाटी समुदाय का यह मुद्दा वर्ष 1967 से लंबित था। बैठक में एसएमसी नीति के तहत नियुक्त शिक्षकों को लाभान्वित करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। 

प्रदेश सरकार की गुंडागर्दी पर चुप्पी कानून व्यवस्था पर खड़ा कर रही सवाल 
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को जारी प्रैस बयान में कहा कि प्रदेश सरकार गुंडागर्दी पर जिस प्रकार से मौन है यह अपने आप में कानून व्यवस्था पर सवाल खड़ा करता है। बिना देरी किए चुनावों को देखते हुए बॉर्डर पर सतर्कता होनी चाहिए और बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाते हुए चौकियां स्थापित करनी चाहिए ताकि आने-जाने वालों पर नजर रहे। 

ड्यूटी पर शराब के नशे में धुत्त मिला आयुर्वैदिक अस्पताल का डाॅक्टर
मंडी जिला के तहत आयुर्वैदिक चिकित्सालय चैलचौक में तैनात डाॅक्टर को शराब के नशे में धुत्त पाए जाने पर गोहर पुलिस के हवाले किया गया है। जानकारी के अनुसार यह डाॅक्टर कई दिनों से शराब के नशे में ड्यूटी दे रहा था और वीरवार को भी यह नशे की हालत में था। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत पंचायत प्रतिनिधियों को दी, जिसके बाद जब पंचायत प्रतिनिधि मौके पर गए तो डाॅक्टर नशे में धुत्त था।

दोस्त से बोला युवक...आत्महत्या कर रहा हूं और ऊपरी मंजिल से लगा दी छलांग
छावनी परिषद कसौली बस स्टैंड की पार्किंग के सबसे ऊपरी मंजिल से कूदकर एक युवक ने आत्महत्या कर ली है। जिस समय उस लड़के ने आत्महत्या की उस वक्त उसका मित्र आयुष उसके साथ ही पार्किंग के ऊपरी स्थल पर मौजूद था। युवक ने आत्महत्या किन कारणों से की इसका कुछ पता नहीं चल पाया है। 

4 करोड़ की ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति, जानिए कैसे लगी चपत
कुल्लू जिले के तहत एक व्यक्ति करीब 4 करोड़ रुपए की ठगी का शिकार हुआ है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार जरड़ भुट्ठी कालोनी निवासी परमदेव ने अपनी शिकायत में कहा है कि उसने एक कंपनी से 2 पॉलिसियां ली थीं। फंड फ्लो श्रेणी की इन पॉलिसियों का सालाना प्रीमियम 29500 रुपए था। 

मंडी के पधर में भूमि विवाद को लेकर चलाई गोली, बाप-बेटा गिरफ्तार
मंडी जिले के पधर में भूमि विवाद के चलते हुए लड़ाई-झगड़े के बाद एक पक्ष द्वारा बंदूक से गोली चलाने का मामला सामने आया है। गोली चलने की आवाज सुनने के बाद घटनास्थल पर भीड़ इकट्ठी हो गई। उसके बाद एसडीएम पधर संजीत सिंह व थाना प्रभारी अशोक ठाकुर घटनास्थल पर पहुंचे और लोगों को उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर स्थिति को काबू किया।

किशनपुरा में कार ने बाइक को मारी टक्कर, एक की मौत
बद्दी के तहत किशनपुरा में तेज रफ्तार कार ने बाइक को टक्कर मार दी, जिससे बाइक सवार 1 व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दूसरा गम्भीर रूप से घायल हो गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार यह मामला विजय कुमार के बयान पर दर्ज किया गया कि उसकी दुकान पर काम करने वाला संदीप कुमार निवासी उत्तर प्रदेश बाइक पर सत्यप्रकाश के साथ बद्दी की ओर जा रहा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News