मानसूत्र सत्र के पहले दिन सदन में हंगामा, विधानसभा के बाहर जलरक्षकों ने बोला हल्ला, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 07:07 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल विधानसभा के मानसूत्र सत्र के पहले ही दिन सदन में हंगामा हो गया। इस दौरान विपक्ष सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया। अपनी मांगों को लेकर ओकओवार पहुंचे एनएचएम कर्मचारियों के हाथों पकड़े बैनर देखकर मुख्यमंत्री जयराम को गुस्सा आ गया। विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन जलरक्षकों ने विधानसभा परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। कांगड़ा जिले के तहत ज्वाली के गांव बग्गा में नरभक्षी तेंदुए ने बरामदे में सो रही महिला को हमला कर मार डाला। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

अंशकालीन कर्मियों को नियमित करने की समय सीमा नहीं घटाएगी सरकार
हिमाचल प्रदेश में सरकार अंशकालीन कमियों (पार्ट टाइम वर्कर) को नियमित करने की समय अवधि को नहीं घटाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायक सतपाल सिंह रायजादा के सवाल के जवाब में कहा कि सरकार द्वारा 28 दिसम्बर, 2021 को जारी आदेशों के अनुसार पार्ट टाइम कर्मियों को दैनिक वेतन भोगी के रूप में परिवर्तित करने की तय समय को 8 साल से घटाकर 7 साल किया गया है।

हंगामे के साथ हुआ विधानसभा मानसून सत्र का आगाज
हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन सदन में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने यह हंगामा जयराम ठाकुर सरकार के खिलाफ दिए गए अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस के मुद्दे पर किया। पहले दिन शोकोद्गार के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही आगे बढ़ी तो विपक्ष की तरफ से सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर हंगामा शुरू कर दिया गया, ऐसे में सत्तापक्ष के विधायक भी पलटवार करते दिखे और दोनों तरफ से नारेबाजी होती रही। 

जब NHM कर्मचारियों के हाथों में पकड़े बैनर को देख मुख्यमंत्री को आया गुस्सा
एनएचएम अनुबंध कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री के सरकारी निवास ओकओवर पहुंचे। वहां कर्मचारियों के हाथों में बैनर को देखकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भड़क गए। बैनर में ‘अब तो आंखें खोलो सरकार’ लिखा होने पर मुख्यमंत्री ने कर्मचारी नेता से पूछा कि ये क्या है? फिर बात सुने बगैर ही गुस्से में गाड़ी में बैठकर विधानसभा सत्र के लिए रवाना हो गए। 

टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति में देरी पर हाईकोर्ट सख्त, शिक्षा सचिव तलब
टीजीटी शिक्षकों की प्रवक्ता पदों पर पदोन्नति के लिए डीपीसी प्रक्रिया में हो रही देरी पर हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। रविन्द्र सिंह द्वारा दायर अवमानना याचिका की सुनवाई के दौरान न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की एकल पीठ ने 7 जनवरी, 2022 को पारित निर्णय की अनुपालना न होने पर आगामी 22 अगस्त को शिक्षा सचिव को स्वयं हाईकोर्ट में उपस्थित होने के आदेश जारी किए हैं।

विधानसभा के बाहर जलरक्षकों का प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई धक्का-मुक्की
विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन पहले तो जलरक्षकों ने विधानसभा परिसर के बाहर प्रदर्शन किया लेकिन देर शाम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आश्वासन के बाद जलरक्षकों ने आंदोलन समाप्त कर दिया। बुधवार को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान जलरक्षकों ने चौड़ा मैदान में सरकार के खिलाफ  प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की। 

FRBM Act में संशोधन करने की तैयारी, नौणी विश्वविद्यालय में भरे जाएंगे शिक्षकों के 22 पद
गंभीर वित्तीय संकट के दौर से गुजर रही राज्य सरकार कर्ज लेने के लिए राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन बिल (एफआरबीएम) में संशोधन कर सकती है। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में देर सायं हुई मंत्रिमंडल बैठक में इससे संबंधित संशोधन के मसौदे को मंजूरी प्रदान की गई है। 

ज्वाली में नरभक्षी तेंदुए ने मार डाली बरामदे में सो रही महिला
कांगड़ा जिले के तहत ज्वाली के गांव बग्गा में नरभक्षी तेंदुए ने मंगलवार रात 11 बजे घर के बरामदे में अकेली सो रही बुजुर्ग महिला को हमला कर लहूलुहान कर दिया। टांडा अस्पताल ले जाते समय महिला की बीच रास्ते में मौत हो गई। महिला की पहचान की आयोध्या बीबी (60) के रूप में हुई है। वहीं घटना के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। 

गगरेट व पंडोगा में बिना बिल के पकड़ा 10.55 लाख का सोना
राज्य कर एवं आबकारी विभाग लगातार टैक्स चोरी करने वालो के पीछे हाथ धोकर पड़ चुका है। बाहरी राज्यों से बिना बिल के सोना, चांदी व अन्य सामान लाने वालों पर शिकंजा कसते हुए उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है। इसी कड़ी के तहत गांव पंडोगा में सोने के आभूषण लाने वालों पर जुर्माना किया गया। वहीं गगरेट में भी ऐसा ही मामला पकड़ते हुए जुर्माना लगाया गया है। 

हिमाचल में कोरोना के 526 नए पॉजिटिव मामले, एक व्यक्ति की मौत
हिमाचल प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमण से 1 व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि 526 नए मामले सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार कोरोना से सोलन में 78 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं नए आए मामलों में बिलासपुर के 44, चम्बा के 18, हमीरपुर के 79, कांगड़ा के 154, किन्नौर के 17, कुल्लू के 13, लाहौल-स्पीति के 6, मंडी के 93, शिमला के 27, सोलन के 22, सिरमौर के 24 व ऊना जिला के 29 मरीज शामिल हैं। 

हिमाचल में रक्षाबंधन के दिन बरसेंगे मेघ
हिमाचल में मानसून के चलते बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से बारिश को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के कई जिलो में बारिश होने के आसार हैं। विभाग ने रक्षाबंधन के दिन वीरवार को जहां यैलो अलर्ट जारी किया गया हैं। वहीं शुकवार और शनिवार को अलर्ट नहीं रहेगा लेकिन इस दौरान प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश की हल्की बौछारें गिर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News