कैसे उज्जवल होगा भविष्य, एक अध्यापक के सहारे पांच कक्षाओं के बच्चे(Video)

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 02:20 PM (IST)

नूरपुर (संजीव) : शिक्षा के नाम पर सरकार दावे तो बहुत बड़े-बड़े करती है,पर जमीनी स्तर पर सब खोखले नज़र आते है। ऐसा ही एक मामला नूरपुर की पंचायत खेरिया के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में देखने को मिला। जिसमें मात्र एक अध्यापक पांच कक्षाओं को पढ़ा रहा है। इस स्कूल में 60 छात्र व छात्राएं का भविष्य एक अध्यापक पर निर्भर है। जब मीडिया द्वारा इस विषय पर जानकारी ली गई तो पता चला की अगस्त 2019 तक इसी स्कूल में दो अध्यापक थे,परन्तु एक अध्यापक परषोतम चंद का प्रमोशन होने पर तबादला हो गया।
PunjabKesari

तभी से इस स्कूल में एक ही अध्यापक पांच कक्षाओं को पढ़ा रहा है। इस कारण बच्चों की पढ़ाई में काफी परेशानी आ रही है। जब स्कूल एसएमसी प्रधान सुरेश से बात की गई तो उन्होंने बताया की इस स्कूल में एक ही अध्यापक है,जिस कारण बच्चो की पढ़ाई में बहुत समस्या आ रही है। इसी स्कूल में बच्चो को सुरक्षा भी नहीं है क्योंकि स्कूल के चारो तरफ कोई भी चारदीवारी नहीं है, जिससे कोई भी अप्रिय घटना हो सकती है।

स्कूल के अध्यापक देव राज ने बताया कि इस स्कूल में दो अध्यापक बच्चो को पढ़ा रहे थे।पर 16 अगस्त 2019 को परषोतम चंद की प्रमोशन होने के बाद इस स्कूल में मात्र एक ही अध्यापक पांच कक्षाओं को पढ़ा रहा है। इलेक्शन विभाग ने बीएलओ का काम भी दिया है। उस समय स्कूल में कोई नहीं होता है। जब इसके बारे वीपीओ शिक्षा विभाग योगेश शर्मा से फोन पर बात की तो उन्होंने बताया कि उन्हें स्कूल एसएमसी कमेटी द्वारा अध्यापक के बारे जानकारी दे दी थी और आगे विभाग द्वारा डिप्टी डायरेक्टर को इसकी जानकारी दे दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News