डेरा बाबा बड़भाग सिंह मैड़ी में 10 दिवसीय होली मेला शुरू, श्रद्धालुओं ने श्री चरण गंगा में किया पवित्र स्नान

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 06:04 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह मैड़ी में 10 दिवसीय होली मेला के पहले दिन हजारों श्रद्धालुओं ने पावन श्री चरण गंगा में पवित्र स्नान करने के बाद बेरी साहिब, गुरुद्वारा मंजी साहिब, कुज्जा सर, गुरुद्वारा दमदमा साहिब, मंदिर बीर नाहर सिंह व डेरा दुखभंजन साहिब सहित यहां पर पड़ते विभिन्न धार्मिक स्थलों में शीश नवाया। मेले में स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लाइट मोटर व्हीकल पार्किंग के निकट पटवारखाना, श्री चरणगंगा व पंचायत घर सहित 3 स्थलों पर मेडिकल पोस्टें स्थापित की गई हैं और एक मोबाइल हैल्थ टीम लगाई गई है। इसके अलावा 2 एम्बुलैंस मेला क्षेत्र में लगाई गई हैं। बीएमओ अम्ब डाॅ. राजीव गर्ग ने कहा कि इन 3 मेडिकल पोस्टों पर 16 चिकित्सा अधिकारियों सहित करीब 70 पैरा मेडिकल स्टाफ के सदस्य दिन-रात सेवाएं देंगे। मेले के पहले दिन शाम तक करीब 300 श्रद्धालुओं की मेडिकल जांच की गई। उन्होंने कहा कि मेला में हैल्थ सर्विस एंड सेफ्टी कमेटी द्वारा लगातार खाने–पीने की दुकानों की चैकिंग की जा रही है। दुकानदारों से आह्वान किया है कि वे खाद्य पदार्थ ढककर रखें और ताजा सामान ही बेचें। इसके साथ-साथ लंगर लगाने वाली संस्थाओं पर भी पूरी नजर है।

एसडीएम ने प्रबंधों व व्यवस्थाओं का बारीकी से किया निरीक्षण
मेले के पहले दिन मेला आयोजन कमेटी के चेयरमैन एवं एसडीएम अम्ब विवेक महाजन ने विभिन्न सैक्टरों में तैनात किए गए सैक्टर ऑफिसर्ज के साथ बैठक की और जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। बैठक के बाद उन्होंने विभिन्न सैक्टरों में घूमकर प्रबंधों व व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। इस मौके पर पुलिस मेला अधिकारी एवं एएसपी संजीव भाटिया, डीएसपी अम्ब डाॅ. वसुधा सूद, तहसीलदार प्रेम धीमान और बीडीओ अम्ब ओम पाल डोगरा भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।एसडीएम ने बताया कि विभिन्न सैक्टरों में तैनात किए गए सैक्टर अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने-अपने सैक्टर में विभिन्न प्रबंधों एवं व्यवस्थाओं पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस बार रैडक्राॅस सोसायटी (सर्व) के 15 स्वयंसेवी विभिन्न धार्मिक स्थलों में लाइन व्यवस्था आदि के लिए लगाए गए हैं। इसके साथ-साथ मेले में भीड़ के दौरान आपस में बिछड़े श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सूचना केंद्र स्थापित किया गया है।

विभिन्न धार्मिक स्थलों के प्रबंधकों ने अपने स्तर पर किए हैं प्रबंध
उधर विभिन्न धार्मिक स्थलों ने अपने-अपने स्तर पर श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवा रखी हैं। गुरुद्वारा मंजी साहिब इंतजामिया सेवा कमेटी के सदस्य इंजी. परमजीत सिंह ने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बहुमंजिला सरायों का इंतजाम है और यहां पर 24 घंटे लंगर की व्यवस्था है। श्री चरणगंगा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्थानीय प्रबंधन द्वारा समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। इसी तरह से बेरी साहिब प्रबंधन द्वारा श्रद्धालुओं की आवभगत के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं और 24 घंटे लंगर की व्यवस्था की गई है। गुरुद्वारा दमदमा साहिब में सेवा के लिए लंदन (यूके) से पहुंचे हुए मौजूदा कार सेवक सरदार गुरप्रीत सिंह का कहना है कि नानक दरबार चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा मेले में पहुंची संगतों के लिए रहने व लंगर की व्यवस्था की गई है।

सिविल ड्रैस में भी तैनात किए गए हैं पुलिस कर्मचारी
गौरतलब है कि हर वर्ष होली मैड़ी मेला के दौरान पंजाब, हरियाणा, जम्मू–कश्मीर, राजस्थान व दिल्ली सहित उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु शिरकत करते हैं। 10 सैक्टरों में विभाजित किए गए मैड़ी मेला क्षेत्र में नायब तहसीलदार रैंक के अधिकारी सैक्टर मैजिस्टेट लगाए हैं और एएसपी व डीएसपी रैंक के अधिकारी पुलिस मेला सैक्टर अधिकारी के तौर पर तैनात किए गए हैं। कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस एवं होमगार्ड के कर्मचारी चप्पे-चप्पे तैनात हैं। पुलिस मेला अधिकारी एवं एएसपी ऊना संजीव भाटिया ने कहा कि मेले में किसी भी बड़ी घटना के निपटने के लिए पुलिस द्वारा पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। इसके तहत बम निरोधक दस्ता के अलावा एंटी गुंडा सैल, एंटी बैगर सैल और क्विक एक्शन टीम का गठन किया गया है। मेले में भीड़भाड़ वाले स्थलों पर सिविल ड्रैस में पुलिस कर्मचारी तैनात हैं जोकि आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त संदिग्ध लोगों पर नजर बनाए हुए हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News