AC कमरे छोड़ अब फील्ड में उतरेंगे कृषि विशेषज्ञ, प्रदेश सरकार का बड़ा निर्णय, आज प्रदेश के 9 जिलों में हीट वेव का ऑरैंज अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 11:19 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में कृषि विशेषज्ञों की एसीआर में उनकी फील्ड में प्रोग्रैस रिपोर्ट भी जुड़ेगी। ऐसे में अब उन्हें अपने कार्यालय के एसी कमरे में बैठकर नहीं फील्ड में जाकर कार्य करना होगा व किसानों से संवाद करना होगा। इससे संबंधित निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया है तथा ये आदेश कृषि विभाग को जारी किए हैं। साथ ही फील्ड में इन विशेषज्ञों के कार्य का आकलन करने के लिए पूरी योजना भी तैयार की है। प्रदेश में रविवार को लू चली है जिससे शिमला से लेकर ऊना तक हीट वेव से लोग खासे परेशान होकर रह गए हैं। इस बार गर्मी ने पिछले कई रिकार्ड तोड़ डाले हैं और लोग गर्मी में झुलसने को मजबूर हैं। रविवार को मौसम विभाग ने प्रदेश में हीट वेव का ऑरैंज अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत प्रदेश के 9 जिलों शिमला, ऊना, हमीरपुर, सोलन, कुल्लू, कांगड़ा, सिरमौर, बिलासपुर व मंडी जिलों में भीषण लू चली है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

AC कमरे छोड़ अब फील्ड में उतरेंगे कृषि विशेषज्ञ, प्रदेश सरकार ने लिया बड़ा निर्णय
हिमाचल प्रदेश में कृषि विशेषज्ञों की एसीआर में उनकी फील्ड में प्रोग्रैस रिपोर्ट भी जुड़ेगी। ऐसे में अब उन्हें अपने कार्यालय के एसी कमरे में बैठकर नहीं फील्ड में जाकर कार्य करना होगा व किसानों से संवाद करना होगा। इससे संबंधित निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया है तथा ये आदेश कृषि विभाग को जारी किए हैं। साथ ही फील्ड में इन विशेषज्ञों के कार्य का आकलन करने के लिए पूरी योजना भी तैयार की है।

आज प्रदेश के 9 जिलों में हीट वेव ऑरैंज अलर्ट, 19 व 20 को इंद्रदेव बरसा सकते हैं राहत की फुहारें
प्रदेश में रविवार को लू चली है जिससे शिमला से लेकर ऊना तक हीट वेव से लोग खासे परेशान होकर रह गए हैं। इस बार गर्मी ने पिछले कई रिकार्ड तोड़ डाले हैं और लोग गर्मी में झुलसने को मजबूर हैं। रविवार को मौसम विभाग ने प्रदेश में हीट वेव का ऑरैंज अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत प्रदेश के 9 जिलों शिमला, ऊना, हमीरपुर, सोलन, कुल्लू, कांगड़ा, सिरमौर, बिलासपुर व मंडी जिलों में भीषण लू चली है।

हिमाचल के इन जिलों में बढ़ाई जाएगी दुग्ध संयंत्रों की क्षमता : सीएम
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि दुग्ध संयंत्र कुल्लू, हमीरपुर, नाहन और दुग्ध संयंत्र ऊना की क्षमता 20-20 हजार लीटर की जाए। दुग्ध उत्पादन समितियों के पंजीकरण में तेजी लाई जाए और पंजीकरण प्रक्रिया में किसानों को हर सम्भव सहायता प्रदान की जाए। उन्होंने किसानों के क्षमता निर्माण और दुग्ध गुणवत्ता पर विशेष ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए।

चम्बा: नियंत्रण खो देने से सड़क से नीचे लुढ़की कार, पंजाब के पर्यटक की मौत
डल्हौजी-खजियार मार्ग पर सेईनाला के पास कार दुर्घटना में एक पर्यटक की मौत हो गई। मृतक की पहचान रमन कुमार निवासी गुरदासपुर पंजाब के तौर पर की गई है। बताया जा रहा है कि मृतक पंजाब पुलिस में तैनात था और अपने परिवार के साथ पंजाब से डल्हौजी-खजियार घूमने के लिए आ रहा था।

स्पीति में अमरीकी युवक की मौत, ITBP व SDRF की टीम ने निकाला शव
13 जून को काजा की वादियों में लापता हुए अमरीकी नागरिक ट्रेवर बोकस्टाहलर (31) का शव रविवार को बरामद हो गया है। आईटीबीपी और एसडीआरएफ की टीम की मदद से शव को निकाला गया है। युवक पैराशूट के साथ खाई में गिर गया था। एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि पुलिस थाना काजा को सूचना मिली थी कि स्पीति घाटी में भ्रमण पर आए एक अमरीकी नागरिक जिसका नाम ट्रेवर बोकस्टाहलर हैए लापता है।

चम्बा: पुलिस ने शीतला पुल के पास 11.58 ग्राम चिट्टे के साथ दबोचा तस्कर
पुलिस ने चम्बा बस स्टैंड के पास गश्त के दौरान एक तस्कर को 11.58 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ा है। जानकारी के अनुसार डीएसपी प्रोबेशनर मयंक शर्मा की अगुवाई में पुलिस पार्टी शनिवार रात को गश्त पर थी। इस दौरान टीम जब रात को 12 बजकर 45 मिनट पर जब टीम शीतला पुल के नीचे मंदिर के सामने पहुंची तो वहां पर एक व्यक्ति पुल के नीचे सीढ़ियों पर बैठा हुआ था।

बद्दी के भटोलीकलां में UP के व्यक्ति की ह.त्या, पुलिस ने हिरासत में लिए 2 लोग
बद्दी जिला पुलिस थाना के अंतर्गत भटोलीकलां में एक प्रवासी कामगार की हत्या का मामला सामने आया है। मृतक व्यक्ति यूपी के बदाऊं जिले के अतेरह तहसील के आंशु गांव का रहने वाला था। सूचना मिलते ही एसपी इल्मा अफरोज ने भी घटनास्थल का दौरा किया है। मृतक के चचेरे भाई राजानाती ने पुलिस शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि वह अपने चचेरे भाई कमलेश कुमार, संदीप, सोनू व दलीप कुमार भटोलीकलां में किराए के कमरे में रहते हैं तथा ये सभी भटोलीकलां में प्राइवेट कम्पनी में काम करते हैं और अलग-अलग शिफ्टों में इनकी ड्यूटी है।

शिमला के चौपाल में नशीली दवाओं की तस्करी का भंडाफोड़, 5 युवक गिरफ्तार
शिमला जिला के उपमंडल चौपाल में पुलिस ने नशीली दवाओं की तस्करी का भंडाफोड़ करते हुए 5 युवकों को दबोचा है। पुलिस ने इनके पास से 38 शीशियां कोडीन फॉस्फेट और ट्राइप्रोलिडाइन हाईड्रोक्लोराइड सिरप की भी जब्त की हैं। पुलिस के अनुसार चौपाल थाना पुलिस की एक टीम बाजार में गश्त पर निकली हुई थी।

सिरमौर: जंगल में इस हालत में मिले युवक व युवती के श.व, इलाके में फैली सनसनी
सदर पुलिस थाना के अंतर्गत जंगल में एक साथ युवक व युवती के शव मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई है। फोरैंसिक टीम की मौजूदगी में शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। यह सनसनीखेज मामला नाहन के समीप जंगल में सामने आया है। इस मामले की सूचना पुलिस को बीती रात मिली थी, जिसके बाद मौके पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया।

Shimla: गिरि परियोजना का जलस्तर घटा, शहर में गहराने लगी पानी की किल्लत
शिमला के लोगों की प्यास बुझाने वालीं 2 पेयजल परियोजनाओं में से एक परियोजना सूखने की कागार पर पहुंच गई है। आलम यह है कि अब शिमला शहर की जनता सिर्फ गुम्मा परियोजना के सहारे रह गई है। यदि गुम्मा परियोजना से भी पानी सूख जाएगा तो लोगों को पीने के पानी के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News