चम्बा के तीसा में बादल फटा, धर्मशाला बस डिपो को मिलीं 15 इलैक्ट्रिक बसें, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 12:24 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में ऑरैंज अलर्ट के बीच बुधवार को चम्बा जिला के तीसा में बादल फटने से आई बाढ़ में 25 भेड़-बकरियां पानी में बह गईं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने बुधवार को धर्मशाला बस स्टैंड के निर्माण कार्य का भूमि पूजन और 15 इलैक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शिमला के अंतर्गत जुन्गा की अश्वनी खड्ड स्थित हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं (एचएएस) ट्रेनी अधिकारियों को बंदूक चलाने के दिए जा रहे प्रशिक्षण के समय एक एचएएस अधिकारी का निशाना चूक गया। मैक्लोडगंज में दीर्घायु प्रार्थना के दौरान धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा कि वे 20 से 30 वर्ष अधिक जी सकते हैं। हिमाचल में जिन वाहन मालिकों ने पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स जमा नहीं करवाया है, प्रदेश सरकार ने उन वाहन मालिकों को 10 प्रतिशत छूट के साथ 30 जून तक टैक्स जमा करवाने का मौका दिया है। गिरिपार क्षेत्र में होने वाले जिला स्तरीय शहीद कल्याण सिंह खेल एवं सांस्कृतिक मेले हलांह का विवाद फिलहाल नहीं सुलझा है। दो गुटों के बीच उपजे विवाद हो सुलझाने के प्रशासन पूरे प्रयास कर रहा है। नालागढ़ के दभोटा गांव के अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी स्टार एवं ऊना के डीएसपी अजय ठाकुर अब प्रो कबड्डी में दबंग दिल्ली के सहायक कोच की भूमिका निभाएंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में जारी हुए गुमनाम पत्रों की जांच करवाते को आज बात कुछ और ही होती। चम्बा जिला के अंतर्गत 3 अलग-अलग जगहों पर हुए सड़क हादसों में 3 लोगों की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

चम्बा के तीसा बदला फटा, कांगड़ा सहित 3 जिलों में तूफान व ओलावृष्टि ने मचाई तबाही
प्रदेश में ऑरैंज अलर्ट के बीच बुधवार को चम्बा जिला के तीसा में बादल फटने से आई बाढ़ में 25 भेड़-बकरियां पानी में बह गईं। वहीं मंगलवार व बुधवार देर शाम कांगड़ा, मंडी जिला के कांगड़ा के साथ लगते क्षेत्रों व सिरमौर जिले में भी जोरदार बारिश के बीच तूफान व ओलावृष्टि ने तबाही मचाई। सिरमौर में कई जगहों पर पेड़ गिरे तो कई जगहों पर मकानों की छतें उड़ गईं। जिला मुख्यालय नाहन में यशवंत चौक के समीप एक पेड़ के गिरने से यहां निजी होटल की पार्किंग में खड़ी 7 गाड़ियों को नुक्सान पहुंचा है। 

धर्मशाला बस डिपो को मिलीं 15 इलैक्ट्रिक बसें, सीएम सुखविंदर सिंह ने दिखाई हरी झंडी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने बुधवार को धर्मशाला बस स्टैंड के निर्माण कार्य का भूमि पूजन और 15 इलैक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि अभी 15 बसें ही धर्मशाला बस डिपो की दी गई हैं और आने वाले 2-3 वर्षों में इस बस डिपो को पूरा इलैक्ट्रिकल करने का प्रयास किया जा रहा है। एचआरटीसी के पास वर्तमान में 75 इलैक्ट्रिक बसें हैं और बुधवार को 15 नई इलैक्ट्रिक बसें निगम के बेड़े में शामिल की गई हैं। 

ट्रेनिंग के दौरान HAS अधिकारी का चूका निशाना, कांस्टेबल की टांग में लगी गोली
शिमला के अंतर्गत जुन्गा की अश्वनी खड्ड स्थित हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं (एचएएस) ट्रेनी अधिकारियों को बंदूक चलाने के दिए जा रहे प्रशिक्षण के समय एक एचएएस अधिकारी का निशाना चूक गया। इस दौरान एचएएस अधिकारी के बंदूक से गोली निकलकर सीधे एक पुलिस कांस्टेबल के टांग पर लग गई, जिससे कांस्टेबल पूरी तरह से घायल हो गया है।

20 से 30 वर्ष और जी सकता हूं, चीन में हर दिन विकसित हो रहा बौद्ध धर्म
मैक्लोडगंज में दीर्घायु प्रार्थना के दौरान धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा कि वे 20 से 30 वर्ष अधिक जी सकते हैं। वे जब तक जीवित हैं तब तक बौद्ध धर्म के हित के लिए कार्य करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज भी वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा कि चीन जैसे देश में भी हर दिन बौद्ध धर्म विकसित हो रहा है। 

सरकार ने दिया मौका, 10% छूट के साथ 30 जून तक टैक्स जमा करवा सकेंगे वाहन मालिक
हिमाचल में जिन वाहन मालिकों ने पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स जमा नहीं करवाया है, प्रदेश सरकार ने उन वाहन मालिकों को 10 प्रतिशत छूट के साथ 30 जून तक टैक्स जमा करवाने का मौका दिया है। इसके बाद वाहन मालिकों को पूरा टैक्स भरना होगा। बुधवार को सड़क सुरक्षा और परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वाहन मालिकों को 150 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान करना बाकी है।

नहीं सुलझा शहीद कल्याण सिंह मेले को लेकर उपजा विवाद, उद्योग मंत्री के खिलाफ नारेबाजी
गिरिपार क्षेत्र में होने वाले जिला स्तरीय शहीद कल्याण सिंह खेल एवं सांस्कृतिक मेले हलांह का विवाद फिलहाल नहीं सुलझा है। दो गुटों के बीच उपजे विवाद हो सुलझाने के प्रशासन पूरे प्रयास कर रहा है। वहीं एक गुट के लोगों ने खेल मैदान में बैठकर धरना दिया। इस कारण 3 दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन शुरू नहीं हो पाया। वहीं प्रशासन ने शहीद की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि देकर अपना पल्ला झाड़ लिया।

Pro Kabaddi में दबंग दिल्ली के सहायक कोच की भूमिका में नजर आएंगे अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी स्टार अजय ठाकुर
नालागढ़ के दभोटा गांव के अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी स्टार एवं ऊना के डीएसपी अजय ठाकुर अब प्रो कबड्डी में दबंग दिल्ली के सहायक कोच की भूमिका निभाएंगे। अजय ठाकुर स्पाइन के सर्जरी से अभी उभरे नहीं हैं। इस सीजन में वह स्वयं तो नहीं खेलेंगे पर दिल्ली की टीम को मजबूत बनाएंगे। नवम्बर में होने वाली प्रो कबड्डी लीग में अजय ठाकुर दिल्ली दबंग को कोचिंग देंगे।

गुमनाम पत्रों की जांच को लेकर सीएम ने घेरी पूर्व सरकार, जानिए क्या बोले
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में जारी हुए गुमनाम पत्रों की जांच करवाते को आज बात कुछ और ही होती। सीएम कार्यालय पर विपक्ष द्वारा लगाए जा रहे भ्रष्टाचार के आरोपों पर सीएम ने कहा कि विपक्ष की सीबीआई इन्क्वायरी है और वह जांच करवा सकते हैं। गुमनाम जारी हो रहे पत्रों पर तथ्य हैं तो उनके आधार पर बात करें। गुमनाम किसी भी व्यक्ति पर आरोप लगा सकते हैं उस पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। 

भटियात में ट्रैक्टर व सिहुंता-शाहपुर स्टेट हाईवे पर बाइक दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत
चम्बा जिला के अंतर्गत 2 अलग-अलग जगहों पर हुए सड़क हादसों में 2 लोगों की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। जानकारी के अनुसार पहले मामले में भटियात की सुरपड़ा पंचायत के तला के निकट एक ट्रैक्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में 18 वर्ष के युवक की  मौत हो गई। युवक की पहचान लक्की कुमार (18) पुत्र प्रह्लाद सिंह निवासी खोला (कामला) के रूप में हुई है। 

सैकेंड हैंड कार खरीदकर घर लौट रहा था व्यक्ति, रास्ते में हो गया ये बड़ा हादसा
व्यक्ति ने बड़े अरमानों से सैकेंड हैंड कार खरीदी लेकिन किस्मत कुछ ऐसी निकली कि कार घर पहुंचने से पहले ही जलकर राख हो गई। हमीरपुर जिला के मुंडखर निवासी संजीव कुमार कुल्लू से एक सैकेंड हैंड कार खरीदकर वापस अपने घर आ रहा था। चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे पर खोतीनाला के पास अचानक चलती कार में आग लग गई। 

पठानकोट-चम्बा-भरमौर NH पर हादसा, बुद्धिल नदी में कार गिरने से एक की मौत
पठानकोट-चम्बा-भरमौर एनएच पर खड़ामुख से 2 किलोमीटर आगे लाहल ढांक के पास एक कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। कार लगभग 200 मीटर गहरी खाई में बुद्धिल नदी में जा गिरी। हादसे में एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतक की पहचान सुभाष कुमार उर्फ बग्गा (48) पुत्र प्रोजा राम निवासी गांव मलकोता डाकघर व तहसील भरमौर ग्राम पंचायत सचुई के रूप में हुई है। पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News