सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए बड़े फैसले, मर्चैंट नेवी के नाम पर हो रही फर्जी परीक्षा का भंडाफोड़, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2023 - 12:02 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला सहित अन्य क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का दौर वीरवार को भी जारी रहा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, चिंतपूर्णी के विधायक सुदर्शन बबलू और पूर्व विधायक सतपाल रायजादा ने प्रैस क्लब ऊना के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा का उनके निवास स्थान पर कुशलक्षेम जाना तथा उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा है कि बीते दिनों शिक्षक भर्ती का जो ड्राफ्ट वायरल हुआ था, वह एसएमसी शिक्षक भर्ती का ड्राफ्ट था। हिमाचल सीफेरर्स एसोसिएशन मर्चैंट नेवी के नाम पर हो रही फर्जी परीक्षा का भंडाफोड़ किया है। बिलासपुर जिला के तहत राष्ट्रीय उच्च मार्ग शिमला-मटौर पर जुखाला के निकट मंगरोट में एक कार व टूरिस्ट बस के बीच हुई जोरदार टक्कर में एक 21 वर्षीय युवक की मौत हो गई। असम की दरांग फील्ड फायरिंग रेंज में हुई एक दुर्घटना में शहीद हुए जिला मंडी रिवालसर क्षेत्र के सीएफएन संदीप कुमार का बुधवार को पैतृक गांव सरध्वार में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टैंट प्रोफैसर (काॅलेज कैडर) कैमिस्ट्री व इतिहास के पदों को भरने के लिए आयोजित पर्सनैलिटी टैस्ट के परिणाम घोषित कर दिए हैं। एचआरटीसी ड्राइवर यूनियन ने अल्टीमेटम दिया है कि यदि उन्हें नाइट ओवर टाइम की राशि एडवांस में देते हैं, तभी वे रात्रि सेवाएं देंगे नहीं तो नाइट ओवर टाइम नहीं किया जाएगा।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

लाहौल-स्पीति व अटल टनल रोहतांग में बर्फबारी, दारचा में 250 मजदूर फंसे
राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का दौर वीरवार को भी जारी रहा। इसके अलावा प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी भी दर्ज की गई है। लाहौल-स्पीति जिले की ऊंची चोटियों और कुल्लू जिले की अटल टनल रोहतांग में बर्फबारी दर्ज की गई है। बर्फबारी के चलते दारचा-शिंकुला सड़क एक बार पुन: अवरुद्ध हो गई है। 

नंबरदार व चौकीदार/अंशकालिक कर्मियों का मानदेय बढ़ा, इतने पदों पर होंगी भर्तियां
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि 18 वर्ष तथा इससे अधिक आयु की स्पीति घाटी की सभी पात्र महिलाओं को इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि के रूप में प्रतिमाह 1500 रुपए प्रदान किए जाएंगे। इसमें छोमो या नन भी शामिल हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र तैयार करने के लिए उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में एक मंत्रिमंडलीय उपसमिति गठित की जाएगी।

डीप्टी सीएम ने जाना प्रैस क्लब ऊना के अध्यक्ष का कुशलक्षेम, बोले-मीडिया पर हमला बर्दाश्त नहीं 
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, चिंतपूर्णी के विधायक सुदर्शन बबलू और पूर्व विधायक सतपाल रायजादा ने प्रैस क्लब ऊना के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा का उनके निवास स्थान पर कुशलक्षेम जाना तथा उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। गत सोमवार को मैहतपुर में पत्रकारों की टीम ट्रक यूनियन के धरना-प्रदर्शन की कवरेज के लिए गई थी। धरना-प्रदर्शन के दौरान ट्रक ऑप्रेटरों ने प्रैस क्लब ऊना के अध्यक्ष पर हमला कर दिया था, जिसमें सुरेंद्र शर्मा घायल हो गए थे।

SMC भर्ती का ड्राफ्ट हुआ था वायरल, सरकार स्थायी भर्ती को लेकर गंभीर : रोहित ठाकुर
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा है कि बीते दिनों शिक्षक भर्ती का जो ड्राफ्ट वायरल हुआ था, वह एसएमसी शिक्षक भर्ती का ड्राफ्ट था। यह ड्राफ्ट पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के कार्यकाल में बना था। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार स्थायी भर्ती को लेकर गंभीर है और शिक्षक भर्ती का मामला कैबिनेट को भेजा जाना था। बिना कैबिनेट की स्वीकृति के भर्तियां संभव नहीं हैं। 

मर्चैंट नेवी के नाम पर हो रही थी फर्जी परीक्षा, हिमाचल सीफेरर्स एसोसिएशन ने किया भंडाफोड़
मर्चैंट नेवी की आकर्षक नौकरी दिलाने के नाम पर कभी एजैंट गिरी तो कभी मर्चैंट नेवी परीक्षा के नाम पर बेरोजगार युवाओं को ठगने के प्रयास में कुछ लोग रहते हैं लेकिन नाविकों के हितों की सुरक्षा में क्रियाशील हिमाचल सीफेरर्स एसोसिएशन ऐसे मामलों पर कड़ी नजर रखती है और त्वरित संज्ञान लेकर कार्रवाई भी करती है। ताजा मामले में मर्चैंट नेवी में भर्ती करवाने के नाम पर एक एजैंसी की ओर से फर्जी परीक्षा का भंडाफोड़ भी एसोसिएशन द्वारा किया गया है।

कार व टूरिस्ट बस की आमने-सामने जोरदार टक्कर, एक की मौत
राष्ट्रीय उच्च मार्ग शिमला-मटौर पर जुखाला के निकट मंगरोट में एक कार व टूरिस्ट बस के बीच हुई जोरदार टक्कर में एक 21 वर्षीय युवक की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया। प्राप्त सूचना के अनुसार बुधवार सुबह एनएच शिमला-मटौर पर जुखाला के निकट मंगरोट के पास कार (एचआर 29एएस-0628) व एक मिनी टूरिस्ट बस के बीच आमने-सामने भयंकर टक्कर हो गई। 

तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा मंडी का लाल, मां व पत्नी ने दिया अर्थी को कंधा
असम की दरांग फील्ड फायरिंग रेंज में हुई एक दुर्घटना में शहीद हुए जिला मंडी रिवालसर क्षेत्र के सीएफएन संदीप कुमार का पार्थिव शरीर बुधवार प्रात: उनके पैतृक गांव सरध्वार पहुंचा। जैसे ही शहीद की पार्थिव देह गांव पहुंची तो संदीप अमर रहे के नारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। शहीद के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लिपटा हुआ देखते ही परिजनों की चीखो-पुकार से सभी की आंखें नम हो गईं। 

बड़ूही में सफेदे के पेड़ से टकराई हरियाणा रोडवेज की बस, कंडक्टर की मौत
ऊना-धर्मशाला मुख्य मार्ग पर बड़ूही में बुधवार को बस दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना बुधवार सुबह 4 बजे हुई जब हरियाणा रोडवेज की बल्लभगढ़ से बैजनाथ जा रही बस अनियंत्रित होकर सफेदे के पेड़ से टकरा गई। इसके बाद अनियंत्रित बस दूसरी दिशा में एक घर में घुस गई, जहां घर के अंदर सो रहे मां-बेटा भी इसकी चपेट में आने से बुरी तरह से घायल हो गए। 

असिस्टैंट प्रोफैसर कैमिस्ट्री व इतिहास के पर्सनैलिटी टैस्ट में उत्तीर्ण हुए 64 उम्मीदवार
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टैंट प्रोफैसर (काॅलेज कैडर) कैमिस्ट्री के पदों को भरने के लिए आयोजित पर्सनैलिटी टैस्ट का परिणाम घोषित कर दिया है। पर्सनैलिटी टैस्ट में मैरिट के आधार पर 30 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्ण उम्मीदवारों ने नाम नियुक्ति के लिए प्रदेश सरकार के समक्ष प्रेषित कर दिए हैं। 

HRTC ड्राइवर यूनियन ने दिया अल्टीमेटम, ओवर टाइम एडवांस में दो वरना नहीं देंगे रात्रि सेवाएं
हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी की रात्रि सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। एचआरटीसी ड्राइवर यूनियन ने अल्टीमेटम दिया है कि यदि 7 मई तक एचआरटीसी प्रबंधन व सरकार ड्राइवर-कंडक्टरों को 3900 रुपए यानि एक महीने के नाइट ओवर टाइम की राशि एडवांस में देते हैं, तभी एचआरटीसी चालक-परिचालक रात्रि सेवाएं देंगे नहीं तो नाइट ओवर टाइम नहीं किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News