राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आम जनता के लिए खोला राष्ट्रपति निवास,  भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पद से सुरेश कश्यप का इस्तीफा, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2023 - 06:31 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में जमकर हिमपात हुआ है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास दि रिट्रीट को आम जनता के लिए खोल दिया है। हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रदेश सरकार ने 11 तहसीलदारों के तबादले किए हैं। हिमाचल में कोरोना के 281 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। धर्मशाला में जी-20 सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे विदेशी प्रतिनिधियों ने वीरवार को धर्मशाला भ्रमण का आनंद लिया। कांगड़ा जिले के नरवाणा में आसमानी बिजली गिरने से करीब 200 भेड़-बकरियों की मौत हो गई। जिला बिलासपुर की एसआईयू टीम ने पंजाब रोडवेज की बस में सवार एक युवक से चिट्टा पकड़ने में सफलता पाई है। चम्बा जिला में पुराने बस अड्डे के पास भूस्खलन से पार्क का डंगा गिर गया, जिससे 2 वाहन मलबे में दब गए। सोलन के चम्बाघाट में छत (एटिक) से गिरने के कारण सोलन पुलिस की सुरक्षा शाखा में तैनात एएसआई विनोद भागटा की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल के ऊंचों क्षेत्रों में हिमपात, लाहौल-स्पीति व पांगी में हिमस्खलन
हिमाचल प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में जमकर हिमपात हुआ है। जिला किन्नौर के पर्यटन स्थल छितकुल व रक्छम में 3 से 5 इंच तक ताजा हिमपात हुआ है तो वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों सांगला, कल्पा, यांगपा, आसरंग, कुन्नू, चारंग व नेसंग क्षेत्रों में भी हल्की बर्फबारी हुई है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि ने खूब कहर बरपाया है। जिला लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी के कारण तिन्दी-किलाड़ राज्य उच्चमार्ग-26 जगह-जगह हिमस्खलन व भूस्खलन होने के कारण अवरुद्ध हो गया है। 

23 अप्रैल से आम जनता के लिए खुलेगा राष्ट्रपति निवास 'दि रिट्रीट'
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास दि रिट्रीट को आम जनता के लिए खोल दिया है। उन्होंने वीरवार को इसे आम जनता के लिए खोलने की आधिकारिक घोषणा की, ऐसे में अब राष्ट्रपति निवास 23 अप्रैल से आम आदमी के लिए खुल जाएगा। राष्ट्रपति की तरफ से सायं अपने आधिकारिक निवास पर एट होम का आयोजन भी किया गया। 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद से सुरेश कश्यप ने दिया इस्तीफा
हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को सौंपा है, ऐसे में उनके इस्तीफे के स्वीकार होने की स्थिति में अध्यक्ष पद पर शीघ्र नए नेता की ताजपोशी किए जाने की संभावना है। नए अध्यक्ष का चुनाव लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

हिमाचल सरकार ने किए 11 तहसीलदारों के तबादले
हिमाचल प्रदेश सरकार ने 11 तहसीलदारों के तबादले किए हैं। इसके तहत अभिषेक चौहान को सांगला से जुब्बल, जगपाल सिंह को नेरवा से कसौली, जय सिंह को पूह से शिलाई, हरीष कुमार को आरटीआई जोगिंद्रनगर से बैजनाथ, भावना वर्मा को बैजनाथ से आरटीआई जोगिंद्रनगर, मनमोहन जिष्टु को कसौली से वित्त निगम शिमला, राजिंदर सिंह को कुपवी से कंडाघाट।

कोरोना के 281 नए पॉजिटिव केस, एक दिन में 294 मरीज स्वस्थ
हिमाचल में कोरोना के 281 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 20, चम्बा के 10, हमीरपुर के 21, कांगड़ा के 108, किन्नौर का 1, कुल्लू के 10, मंडी के 44, शिमला के 24, सिरमौर के 13, सोलन के 18 व ऊना के 12 मरीज शामिल हैं। वहीं एक दिन के अंदर 294 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 320015 पहुंच गया है। 

सुरक्षा व्यवस्था जांच रहे ASI की गिरने से मौत
सोलन के चम्बाघाट में छत (एटिक) से गिरने के कारण सोलन पुलिस की सुरक्षा शाखा में तैनात एएसआई विनोद भागटा की मौत हो गई। घटना के तुरंत बाद घायल अवस्था में विनोद को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन लाया गया जहां पर डाॅक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। एसपी वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि सोलन के चम्बाघाट स्थित सर्किट हाऊस को राष्ट्रपति के दौरे को मद्देनजर रखते हुए रिजर्व में रखा गया है।

आईआईएम सिरमौर के 238 छात्र एमबीए की डिग्री से सम्मानित
भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सिरमौर का 7वां वार्षिक दीक्षांत समारोह वीरवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में रॉथ्स चाइल्ड इंडिया और एडवैंट प्राइवेट इक्विटी की वरिष्ठ सलाहकार नैना लाल किदवई मुख्यातिथि रहीं। समारोह में अजय एस. श्रीराम, अध्यक्ष बोर्ड ऑफ गवर्नैंस, आईआईएम सिरमौर और अध्यक्ष व वरिष्ठ प्रबंधक निदेशक डीसीएम लिमिटेड उपस्थित रहे। 

G-20 डैलीगेट्स ने लिया धर्मशाला भ्रमण का आनंद, चाय के बागानों में चुनी पत्तियां
धर्मशाला में जी-20 सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे विदेशी प्रतिनिधियों ने वीरवार को धर्मशाला भ्रमण का आनंद लिया। उन्होंने इस दौरान धर्मशाला के प्राकृतिक नजारों का दीदार किया और यहां के नैसर्गिक सौंदर्य को खूब सराहा। उन्होंने जहां नरघोटा में चाय बागानों में चाय की पत्तियां चुनने का अनुभव लिया वहीं कांगड़ा कला संग्रहालय में लाइव कांगड़ा पेंटिंग में हाथ आजमाए। 

नरवाणा में आसमानी बिजली गिरने से 200 भेड़-बकरियों की मौत
कांगड़ा जिले में पिछले 3 दिनों से जारी बारिश व तूफान के कारण किसानों व बागवानों को भारी नुक्सान पहुंचा है। वहीं बुधवार रात को आसमानी बिजली गिरने से नरवाणा में करीब 200 भेड़-बकरियों की मौत हो गई। इस वजह से भेड़पालक निक्कू निवासी नरवाणा को करीब 6 लाख रुपए का नुक्सान पहुंचा है। पंचायत प्रधान नरवाणा सरिता देवी ने जिला प्रशासन से पीड़ित को आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की है।

पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने किया 2 घंटे चक्का जाम
जहां पर भाखड़ा डैम पानी से भरा रहता है वहीं पर भाखड़ा गांव के लोग प्यासे हैं। लोगों को पानी की समस्या इस कदर है कि आज ग्रामीणों ने भाखड़ा गांव पेयजल संघर्ष समिति के बैनर तले श्रीनयनादेवी-भाखड़ा सड़क पर 2 घंटे तक जाम लगाकर धरना-प्रदर्शन किया और जल शक्ति विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 

SIU Team ने 17.32 ग्राम चिट्टे के साथ दबोचा मंडी का युवक
जिला बिलासपुर की एसआईयू टीम ने पंजाब रोडवेज की बस में सवार एक युवक से चिट्टा पकड़ने में सफलता पाई है। वीरवार को एसआईयू टीम शिवघाटी बनेर के पास वाहनों की चैकिंग कर रही थी। इसी दौरान मनाली जा रही पंजाब रोडवेज की बस को चैकिंग के लिए रोका गया। बस में सवारियों की जब तलाशी ली जा रही थी तो एक युवक बस की सीट पर सोया पाया गया।

चम्बा में पुराने बस अड्डे के पास भूस्खलन, 2 वाहन मलबे में दबे
समूचे जिले में पिछले कल सुबह से हो रही बारिश ने इतना तांडव मचाया हुआ है कि डरे-सहमे लोगों ने अपने घरों से निकलना तक बंद कर दिया है। इस बारिश के कारण चंबा मुख्यालय को जोड़ने वाले कई रास्ते भूस्खलन के चलते बंद हो गए हैं तो वहीं आज सुबह पुराने बस अड्डे के समीप नरसिंह मंदिर की ओर से जाने वाले रास्ते पर लगाया गया एक बड़ा डंगा गिर गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News