विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, रंजिश के चलते मौत के घाट उतारा युवक, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 07:34 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): 14वीं विधानसभा का पहला बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। सत्र के दौरान विपक्षी भाजपा पूर्व सरकार के समय में संस्थानों को डिनोटिफाई करने एवं प्रदेश पर बढ़ते कर्ज के बोझ सहित अन्य विषयों को उठा सकती है, जिससे सदन के भीतर और बाहर हंगामा होने के पूरे आसार हैं। हालांकि सदन के भीतर गतिरोध की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सर्वदलीय बैठक की। गत रात ग्राम पंचायत कुठमां के वार्ड नंबर-3 में भोई स्थित बी.एस.एफ . के प्रशिक्षण केंद्र के पास एक युवक की लाश मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई। ए.एस.पी. बद्री सिंह ने कहा कि गत रात को गांव भेड़ी के युवक नितिन ने इस संबंध में पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में लिया। मृतक विकास चौधरी (28) गांव मुंदला शाहपुर का रहने वाला था। विकास चंडीगढ़ में एक निजी कंपनी में काम करता था और 2 दिन पहले ही घर आया था।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

विधानसभा बजट सत्र मंगलवार से शुरू
14वीं विधानसभा का पहला बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। सत्र के दौरान विपक्षी भाजपा पूर्व सरकार के समय में संस्थानों को डिनोटिफाई करने एवं प्रदेश पर बढ़ते कर्ज के बोझ सहित अन्य विषयों को उठा सकती है, जिससे सदन के भीतर और बाहर हंगामा होने के पूरे आसार हैं। हालांकि सदन के भीतर गतिरोध की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सर्वदलीय बैठक की।

परीक्षा केंद्रों से आदेशों की अवहेलना की शिकायतें बोर्ड को प्राप्त हुईं
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल की रोकथाम के दृष्टिगत सभी परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने और इसकी ऑनलाइन कनैक्टीविटी बोर्ड मुख्यालय से किया जाना अनिवार्य किया गया है। बावजूद इसके कई परीक्षा केंद्रों से आदेशों की अवहेलना की शिकायतें बोर्ड को प्राप्त हुई हैं। शिक्षा बोर्ड ने इसे लेकर परीक्षा केंद्रों के प्रभारियों को नोटिस जारी कर दिए हैं।

कोरोना से 1 मौत, 19 नए मामलों के साथ 60 एक्टिव केस
प्रदेश में अब कोरोना पैर पसारने लगा है। काफी समय के बाद कोरोना के कारण एक व्यक्ति की राज्य में मौत हुई है, जबकि 19 नए लोग इस बीमारी के कारण पॉजीटिव आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर अब 60 हो गया है। कोविड के कारण सोमवार को हुई मृत्यु में शिमला जिले के 75 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ा है। निमोनिया व कार्डियोपलमोनरी अटैक के साथ यह बुजुर्ग कोविड पॉजीटिव था।

टांडा के मनोचिकित्सक विभाग से तीनों चिकित्सक ट्रांसफर, विभाग बंद
प्रदेश के दूसरे बड़े स्वास्थ्य संस्थान डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में मंगलवार से मनोचिकित्सक विभाग में रोगियों को सेवाएं मिलनी बंद हो जाएंगी। इस विभाग में सेवाएं दे रहे तीनों चिकित्सकों का विभिन्न मैडीकल कालेजों में स्थानांतरण कर दिया गया है। इस बारे सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। टी.एम.सी. में जिला कांगड़ा ही नहीं, बल्कि निचले हिमाचल के अन्य जिलों से भी रोगी उपचार के लिए पहुंचते हैं।

रंजिश के चलते युवक की हत्या, 5 युवक हिरासत में
 गत रात ग्राम पंचायत कुठमां के वार्ड नंबर-3 में भोई स्थित बी.एस.एफ . के प्रशिक्षण केंद्र के पास एक युवक की लाश मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई। ए.एस.पी. बद्री सिंह ने कहा कि गत रात को गांव भेड़ी के युवक नितिन ने इस संबंध में पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में लिया। मृतक विकास चौधरी (28) गांव मुंदला शाहपुर का रहने वाला था। विकास चंडीगढ़ में एक निजी कंपनी में काम करता था और 2 दिन पहले ही घर आया था।

अब पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों को वर्दी के लिए मिलेंगे 600 रुपए
 पहली से आठवीं कक्षा के सामान्य वर्ग के छात्रों की नि:शुल्क वर्दी बंद करने से उठे चौतरफा विरोध के बाद सरकार ने अब यह फैसला पलट दिया है। सोमवार को राज्य सरकार ने पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्र और छात्राओं को नि:शुल्क स्कू ल वर्दी के लिए 600 रुपए प्रति विद्यार्थी देने का फैसला लिया है। अब इससे प्रदेश के लगभग 5.25 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

भाजपा विधायक दल ने बजट सत्र के लिए बनाई रणनीति
विधानसभा के बजट सत्र को लेकर कांग्रेस और भाजपा ने विधायक दल बैठकों में रणनीति तैयार की। कांग्रेस विधायक दल की बैठक होटल पीटरहॉफ में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई जिसमें विपक्ष की तरफ से सदन में उठाए जाने वाले मामलों को लेकर रणनीति बनी। मुख्यमंत्री का कहना था कि कांग्रेस को प्रतिकूल हालात में प्रदेश की सत्ता मिली है।

अध्यात्मिक गुरु पर जानलेवा हमला करने की जांच स्टेट सी.आई.डी. को
प्रदेश हाईकोर्ट ने कुल्लू जिले के गदौरी में 3 जून, 2018 को अध्यात्मिक गुरु पर जानलेवा हमला करने की जांच स्टेट सी.बी.आई. को सौंपने के आदेश दिए हैं। इस हमले में सिख अध्यात्मिक धर्मगुरु खेम सिंह घायल हो गए थे। सर्वहितकारी आध्यात्मिक केंद्र की याचिका का निपटारा करते हुए न्यायाधीश विवेक सिंह ठाकुर ने मामले की जांच स्टेट सी.आई.डी. को सौंप दी। प्रार्थियों ने इस हमले की जांच सी.बी.आई. जैसी स्वतंत्र एजैंसी से करवाने की मांग की थी।

21 साल के युवक ने रावी नदी में कूदकर दी जान
म्बा में एक युवक ने रावी नदी में कूदकर अपनी जान दे दी। युवक की पहचान तुषार (21) पुत्र नंद लाल निवासी मोहल्ला सुल्तानपुर के रूप में हुई है। पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है। तुषार ने इलैक्ट्रीशियन का डिप्लोमा किया था और वह परिवहन निगम में अप्रैंटशिप कर रहा था। रविवार को छुट्टी थी तथा वह घर पर ही था। दोपहर बाद वह अपनी बाइक पर घर से बाहर निकला और कुछ समय बाद वापस आ गया। शाम करीब साढ़े 6 बजे फिर से घर से निकला। इसके बाद पुराने बालू पुल से रावी नदी में छलांग लगा दी।

खून से लथपथ मिला युवक का शव, हत्या का मामला दर्ज
सोलन के डमरोग रोड के नजदीक एक युवक का शव पुलिस ने बरामद किया है। खून से लथपथ इस शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया है। मौके पर एफ.एस.एल. की टीम भी साक्ष्य जुटाने के लिए पहुंची। जांच के दौरान युवकों के बीच मारपीट का एक सी.सी.टी.वी. फुटेज पुलिस के  सामने आया है। जिसके बाद पुलिस हत्या का मामला मान रही है और धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News