CM जल विद्युत परियोजनाओं में प्रदेश की हिस्सेदारी बढ़ाने का किया आग्रह, झुग्गियों में आग से 4 बच्चे जिंदा जले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 07:32 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मौसम विभाग के जारी यैलो अलर्ट के चलते अटल टनल के दोनों छोर सहित रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा दर्रे में भारी हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। जिला ऊना के थाना क्षेत्र अम्ब के तहत बणे दी हट्टी में 2 झुग्गियों में आग लगने से 4 बच्चों की जिंदा जलकर मौत हो गई। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जल विद्युत परियोजनाओं में हिमाचल प्रदेश की हिस्सेदारी 12 से बढ़ाकर 15 फीसदी करने का आग्रह किया है। अडानी ग्रुप व ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच अंबुजा के ऑडिटोरियम मीटिंग हाल में हुई वीरवार को दूसरी वार्ता में कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। जापान इंटरनैशनल कॉर्पोरेशन एजैंसी (जाइका) हिमाचल प्रदेश में ग्रीन हाईड्रोजन, टनल, दुग्ध उत्पादन तथा मल निकासी क्षेत्रों में सहयोग करेगा। हिमाचल प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के खेल मॉडल का अध्ययन किया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में आने वाले रेलवे स्टेशनों में अति आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। शिमला जिला के ठियोग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की डंडे से हत्या का मामला दर्ज किया गया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

रोहतांग सहित शिंकुला व बारालाचा दर्रे में हिमपात शुरू
मौसम विभाग के जारी यैलो अलर्ट के चलते अटल टनल के दोनों छोर सहित रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा दर्रे में भारी हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। हिमपात का क्रम शुरू होने से अटल टनल सहित मनाली के सभी ऊंचाई वाले पर्यटन स्थल सैलानियों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

CM सुक्खू ने केंद्र से जल विद्युत परियोजनाओं में हिमाचल की हिस्सेदारी बढ़ाने का किया आग्रह
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जल विद्युत परियोजनाओं में हिमाचल प्रदेश की हिस्सेदारी 12 से बढ़ाकर 15 फीसदी करने का आग्रह किया है। इसके अलावा 25 वर्ष पहले शुरू की गई ऊर्जा परियोजनाओं में राज्य की हिस्सेदारी बढ़ाने का आग्रह किया, जिनकी ऋण अदायगी पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने यह मामला गत सायं केंद्रीय विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के साथ बैठक के दौरान उठाया। 

बणे दी हट्टी में 2 झुग्गियों में आग लगने से 4 बच्चे जिंदा जले
जिला ऊना के थाना क्षेत्र अम्ब के तहत बणे दी हट्टी में बुधवार रात्रि करीब 11 बजे अचानक बिहार के रहने वाले प्रवासी श्रमिकों की 2 झुग्गियों में भयंकर आग लग गई। जितनी देर में लोग कुछ समझ पाते और आग बुझाने का प्रयास करते, आग ने झुग्गियों में सो रहे 4 बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया, जिसमें सभी की मौके पर ही मौत हो गई।

अडानी ग्रुप के साथ दूसरी वार्ता भी विफल, ट्रक ऑप्रेटर्ज सील करेंगे प्रदेश की सीमाएं
अडानी ग्रुप व ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच अंबुजा के ऑडिटोरियम मीटिंग हाल में हुई वीरवार को दूसरी वार्ता में कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। बाघल लैंड लूजर के पूर्व प्रधान राम कृष्ण शर्मा ने अडानी के एकतरफा फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि अडानी ग्रुप किसी भी फॉर्मूले को मानने को तैयार नहीं है और जो आंकड़ा उन्होंने शुरूआती दौर पर बताया था, उस आंकड़े का आधार आज तक अडानी ग्रुप न सरकार को और न ट्रांसपोर्टर्ज को समझा पाया है।

ग्रीन हाईड्रोजन, टनल, दुग्ध उत्पादन तथा मल निकासी क्षेत्रों में सहयोग करेगा जाइका
जापान इंटरनैशनल कॉर्पोरेशन एजैंसी (जाइका) हिमाचल प्रदेश में ग्रीन हाईड्रोजन, टनल, दुग्ध उत्पादन तथा मल निकासी क्षेत्रों में सहयोग करेगा। इसके तहत इन क्षेत्रों के लिए जाइका द्वारा आवश्यक राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। वीरवार को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जापान इंटरनैशनल कॉर्पोरेशन एजैंसी (जाइका) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। 

हिमाचल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए MP के खेल मॉडल का होगा अध्ययन 
हिमाचल प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के खेल मॉडल का अध्ययन किया जाएगा। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में खिलाड़ियों को उपलब्ध करवाए जा रहे उपकरणों व खेल अधोसंरचना के बारे में चर्चा के लिए अधिकारियों को हिमाचल आने का न्यौता दिया जाएगा। युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह वीरवार को भोपाल में खेलो इंडिया गेम्स में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

अमृत भारत स्टेशन योजना में रेलवे स्टेशनों को मिलेगी आधुनिक सुविधा
नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में आने वाले रेलवे स्टेशनों बैजनाथ, पपरोला, पालमपुर, अंब और इंदौरा में अति आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश में नैशनल हाईवे व फोरलेन प्रोजैक्टों के कार्यों ने भी गति पकड़ी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के बजट में 36 फीसदी की बढ़ौतरी की गई है। 

ठियोग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की डंडे से पीटकर हत्या
ठियोग पुलिस थाना में हत्या का एक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार ठियोग के साथ लगते बलग वृत्त के कोट आंगनबाड़ी केंद्र में रीना मेहता अपनी सेवाएं दे रही थी। इसी दौरान राजेश पुत्र तुलसीराम निवासी बलयां ग्राम पंचायत टियाली आंगनबाड़ी केंद्र में आया और बिना कुछ बात किए महिला पर डंडे से प्रहार कर दिया। इस दौरान केंद्र में सहायक के तौर पर तैनात बिंदी देवी (रीना की रिश्ते में देवरानी) भी मौजूद थी। 

दोस्त की लाश को फैंकते 2 युवक दबोचे, जंगल में नशा करने से हो गई थी मौत
स्यांह-ढाबण सड़क पर पुल के पास मोटरसाइकिल सवार 2 युवकों द्वारा अपने साथी की लाश को फैंकने का मामला सामने आया है। जब स्थानीय लोगों को घटनाक्रम का पता चला तो उन्होंने शोर मचाया, जिसके चलते दोनों युवकों को अन्य लोगों के सहयोग से पकड़ लिया गया। इसके बाद पुलिस को इस बारे सूचना दी गई, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। 

मनाली की बेटी रमा ठाकुर ने फतह की अफ्रीका की सबसे ऊंची किलीमंजारो चोटी
मनाली के शुरु गांव की होनहार पर्वतारोही रमा ठाकुर (34) ने 5685 मीटर किलीमंजारो चोटी को फतह कर मनाली का नाम विदेश में रोशन किया है। दिले राम ठाकुर की बेटी रमा ठाकुर 5 फरवरी को माऊंट किलीमंजारो पर चढ़ने वाली हिमाचल प्रदेश की पहली महिला बनी है। किलीमंजारोअफ्रीकी महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी है। यह समुद्र तल से ऊपर सबसे ऊंचा एकल मुक्त खड़ा पर्वत भी है

व्यक्ति से साढ़े 11 लाख रुपए ठगने वाले आरोपी दिल्ली से किए गिरफ्तार
साइबर ठगी के मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक महिला व एक पुरुष शामिल है। दोनों को दिल्ली में दबोचा गया है। पुलिस थाना चुवाड़ी में साइबर ठगी का मुकद्दमा दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार 4 जनवरी को पुलिस थाना चुवाड़ी में एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि विदेश की एक यूके बेस्ड फर्जी कंपनी के नाम से पहाड़ों में पाए जाने वाले कांदू नट्स की खरीद-फरोख्त को लेकर शातिरों ने उससे संपर्क किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News