हिमाचल को रेल विस्तार के लिए मिले 1838 करोड़, चम्बा के होली में वैली ब्रिज टूटा, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 07:32 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिमला में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ ट्रक ऑप्रेटर्ज की बैठक बेनतीजा रही। हिमाचल प्रदेश को रेलवे विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए मिले हैं। चम्बा जिले के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की होली तहसील को जोड़ने वाला क्वारसी नाले पर बना चोली वैली ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया है। वर्तमान सरकार ने सहारा व हिमकेयर योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए 900 करोड़ रुपए जारी किए हैं। प्रदेश में ओपीएस (पुरानी पैंशन योजना) लागू होने के बाद एनएसडीएल (नैशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड) ने करीब 1.36 लाख कर्मचारियों को जबरदस्त झटका दिया है। मुख्यमंत्री से गत बुधवार रात्रि को मिलने वाली 27 वर्षीय निराश्रित महिला आऊटसोर्स कर्मचारी निकली है। साइबर ठगों ने एक रिटायर्ड टीचर को झांसे में लेकर 50 लाख रुपए की चपत लगा दी है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मानवीय दृष्टिकोण को अपनाते हुए लाहौल-स्पीति से बीमार महिलाको एयर लिफ्ट करवाकर कुल्लू अस्पताल पहुंचाया। बिलासपुर जिला में पंजाब के व्यक्ति से जाली करंसी पकड़ी गई है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल को रेल विस्तार के लिए केंद्र से मिले 1838 करोड़
हिमाचल प्रदेश को रेलवे विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए मिले हैं। अगले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार ने आम बजट में यह राशि आबंटित की है। केंद्रीय बजट में हिमाचल के लिए 13672 करोड़ रुपए के रेलवे प्रोजैक्ट्स को भी स्वीकृति प्रदान की गई है। केंद्र की ओर से हिमाचल प्रदेश में रेलवे प्रोजैक्ट्स के लिए यह राशि स्वीकृत किए जाने से रेलवे योजनाओं को गति मिलेगी। 

होली में क्वारसी नाले पर बना चोली वैली ब्रिज टूटा
चम्बा जिले के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की होली तहसील को जोड़ने वाला क्वारसी नाले पर बना चोली वैली ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया है। इस दौरान पुल के ऊपर से गुजर रहे 2 डंपर भी पुल के साथ नाले में जा गिरे। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि एक चालक गंभीर रूप से घायल हो गया है। उसे अस्पताल ले जाया गया है। 

सीएम के साथ ट्रक ऑप्रेटर्ज की बैठक बेनतीजा
अंबुजा एवं एसीसी सीमैंट संयंत्र विवाद को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ हुई ट्रक ऑप्रेटर्ज की बैठक फिर बेनतीजा रही है। इसका कारण यह है कि प्रदेश के ट्रक ऑप्रेटर सीमैंट कंपनी की शर्तों के अनुसार काम करने को तैयार नहीं हैं, ऐसे में अब सरकार के पास कंपनी के खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई करने का विकल्प ही खुला है, जिसके संकेत पहले ही उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान दे चुके हैं। 

हिमाचल में सहारा व हिमकेयर योजनाओं के सुचारू संचालन को 900 करोड़ जारी
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शुक्रवार को विधायक प्राथमिकता बैठकों के तीसरे दिन अंतिम सत्र में जिला चम्बा, शिमला तथा लाहौल-स्पीति के विधायकों के प्रस्तावों पर विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सहारा व हिमकेयर योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए 900 करोड़ रुपए जारी किए हैं। 

1.36 लाख एनपीएस कर्मचारियों को एनएसडीएल ने दिया झटका
प्रदेश में ओपीएस (पुरानी पैंशन योजना) लागू होने के बाद एनएसडीएल (नैशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड) ने करीब 1.36 लाख कर्मचारियों को जबरदस्त झटका दिया है। यह कर्मचारी कंपनी के पास जमा अपने शेयर (10 फीसदी एनपीएस) की 25 फीसदी राशि भी नहीं निकाल सकते। कंपनी ने अपनी वैबसाइट से पैसा निकालने के विकल्प को हटा दिया है।

CM सुक्खू से मिलने शिमला पहुंची निराश्रित महिला निकली आऊटसोर्स कर्मचारी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से गत बुधवार रात्रि को मिलने वाली 27 वर्षीय निराश्रित महिला आऊटसोर्स कर्मचारी निकली है। यह महिला कुल्लू जिला में जिला चाइल्ड प्रोटैक्शन कार्यालय में चपड़ासी के पद पर सेवाएं दे रही है, साथ ही यह महिला किसी आश्रम में रहने की बजाय वर्किंग वूमैन होस्टल में रहती है। सूचना यह भी है कि यह महिला बचपन से ही चाइल्ड केयर संस्थान में रहती है, ऐसे में इसके माता-पिता की पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है।

साइबर ठगों ने रिटायर्ड टीचर को लगाई 50 लाख रुपए की चपत
हैलो सर.. मैं बजाज एलायंस लाइफ इंश्योरैंस से बोल रहा हूं... आपकी 5 साल से पॉलिसी बंद है। किस्ते नहीं भरी हैं। अगर इसे रिन्यू करवाना है तो किस्तों में पैसे जमा करवाओ। इंश्योरैंस पॉलिसी 6 लाख 70 हजार रुपए की है। ऐसे ही अज्ञात व्यक्ति की कॉल हिमाचल के हमीरपुर निवासी के मोबाइल पर आई। उसने सोचा कि यह कंपनी का ही कोई आदमी है। 

लाहौल-स्पीति से बीमार महिला को एयर लिफ्ट कर पहुंचाया कुल्लू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मानवीय दृष्टिकोण को अपनाते हुए लाहौल-स्पीति के उदयपुर उपमंडल के गांव छालिंग से बीमार महिला पदमा देचिन को एयर लिफ्ट करवाकर कुल्लू अस्पताल पहुंचाया। मुख्यमंत्री को यह सूचना लाहौल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर के माध्यम से प्राप्त हुई, जिसमें उन्होंने कहा कि महिला को उपचार के लिए विशेषज्ञ चिकित्सा की आवश्यकता है। 

15800 रुपए की जाली करंसी के साथ पंजाब का व्यक्ति गिरफ्तार
कोट कहलूर पुलिस थाना के तहत आने वाली गवालथाई पुलिस चौकी की टीम ने एक व्यक्ति के कब्जे से 15800 रुपए की जाली करंसी पकड़ी है। जानकारी के अनुसार आरोपी मनजीत सिंह (47) निवासी गांव मालचक डाकघर कंग तहसील खंडूर साहिब जिला तरनतारन पंजाब अपने मोटरसाइकिल पर भाखड़ा में मछली खाने के लिए आया हुआ था। 

ननद-भाभी के झगड़े में घर के मुखिया की मौत
ग्राम पंचायत बासा के गांव दाढ़ी में शुक्रवार को एक परिवार की 2 महिलाओं की आपस में किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। कहासुनी ने जब लड़ाई का रूप धारण किया तो घर के मुखिया पुन्नू राम (75) पुत्र जानकु राम बीच बचाव करने गए। इस दौरान अचानक उन्हें धक्का लगा और वह गिर पड़े। परिजन उन्हें सिविल अस्पताल गोहर ले आए, जहां डॉक्टर ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया।

IPS सतवंत अटवाल काे सरकार ने सौंपा अतिरिक्त कार्यभार
स्टेट विजिलैंस एंड एंटी क्रप्शन की एडीजी सतवंत अटवाल को क्राइम इन्वैस्टीगेशन डिपार्टमैंट (सीआईडी) का भी अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। वह 1996 बैच की आईपीएस हैं। उन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पद मिला है। सीआईडी के एडीजी एसपी सिंंह हाल ही में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News