चुनाव करवाने वाले कर्मियों को मिलेगा मानदेय, नकली दवा बनाने वाली कंपनी का बद्दी में मिला एक और गोदाम, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 07:17 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवाने वालों के लिए चुनाव आयोग ने मानदेय तय किया है। सोलन जिला के बद्दी में नकली दवा बनाने वाली कंपनी का एक और गोदाम मिला है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव प्रचार के दूसरे दिन भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जुबानी हमला जारी रखा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि सीएम फेस का चयन एक प्रक्रिया है, विधायकों की राय जानने के बाद हाईकमान निर्णय लेगा। प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जिस तरह के बयान दे रहे हैं, उससे उनकी बौखलाहट साफ नजर आ रही है। कुल्लू जिले के अंतर्गत पार्वती घाटी के टाहुक में शिमला के व्यक्ति की हत्या करने के बाद शव को गड्ढे में दबा दिया गया, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) कोर्स करवाने के मामले में हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने एनसीएफएसई ग्रुप ऑफ इंटरनैशनल पर 34 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। चम्बा जिले के भरमौर में देवी-देवताओं की 15 छोटी मूर्तियां मिलने का मामला सामने आया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

चुनाव आयोग का तोहफा, विधानसभा चुनाव करवाने वाले कर्मियों को मिलेगा मानदेय
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवाने वालों के लिए चुनाव आयोग ने मानदेय तय किया है। यह मानदेय चुनाव करवाने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी (डीसी), निर्वाचन अधिकारी सहित चुनाव विभाग के कर्मचारियों को देय होगा। इससे संबंधित आदेश राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी मंडलायुक्तों, सभी जिला चुनाव अधिकारियों (डीसी), निर्वाचन अधिकारियों (रिटर्निंग ऑफिसर), सहायक निर्वाचन अधिकारियों तथा उनके चुनाव स्टाफ, जिसमें तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक ग्रेड-दो, वरिष्ठ व कनिष्ठ सहायक, लिपिक, दफ्तरी, पियन व चौकीदार, नियमित व अनुबंध आधार पर नियुक्त कर्मी शामिल हैं, को एक माह का बेसिक वेतन दिया जाएगा। 

दिल्ली में खिसक रही केजरीवाल की जमीन : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव प्रचार के दूसरे दिन भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जुबानी हमला जारी रखा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि दिल्ली में केजरीवाल की जमीन खिसक रही है। इसका प्रमाण बुधवार को करमपुरा वार्ड में आयोजित रोड शो में उमड़ा लोगों का जोश व जनून है। इस रोड शो में भारी संख्या में हर वर्ग के लोगों ने भाग लिया।

बद्दी में नकली दवा बनाने वाली कंपनी का एक और निकला गोदाम
एशिया के सबसे बड़े फार्मा हब में हाल ही में सामने आए नकली दवा के मामले में एक और नया खुलासा हुआ है। नकली दवा बनाने वाली कंपनी का बद्दी में एक और गोदाम मिला है। ड्रग व पुलिस विभाग की टीम ने इस गोदाम में रेड कर बड़ी मात्रा में नकली दवाओं का जखीरा पकड़ा है। नकली दवा के मामले के मुख्य आरोपी की निशानदेही पर यह बड़ा खुलासा हुआ है। 

सीएम फेस का चयन एक प्रक्रिया, विधायकों की राय जानने के बाद हाईकमान लेगा निर्णय : प्रतिभा सिंह
समर्थक काफी कुछ कहेंगे, लोग भी काफी कुछ चाहेंगे। स्वर्गीय वीरभद्र सिंह ने 60 साल तक प्रदेश की सेवा की है। वे प्रदेश के 6 बार मुख्यमंत्री रहे। प्रदेश के विकास और जनता की सेवा के लिए वे हमेशा तत्पर रहे। दिल्ली से लौटने के बाद शिमला में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने एक सवाल के जवाब में बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि वे दावे के साथ कह सकती हैं कि जिस तरीके से अपना सर्वस्व समर्पित करते वीरभद्र सिंह ने हिमाचल वासियों की सेवा की है, ऐसा आने वाले समय में भी कोई नहीं हो सकता। 

बौखलाहट में मुख्यमंत्री जयराम, जल्द नाम के आगे लग जाएगा पूर्व : विक्रमादित्य सिंह
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जिस तरह के बयान दे रहे हैं, उससे उनकी बौखलाहट साफ नजर आ रही है। प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं विधायक विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को शिमला में यह बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री थोड़ा धैर्य रखें। प्रदेश की जनता ने अपना फैसला ले लिया है, जिसका परिणाम 8 दिसम्बर को सामने आएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे में अब कुछ ही दिन बचे हैं और उसके बाद मुख्यमंत्री के नाम के आगे पूर्व लग जाएगा। 

कुल्लू की पार्वती घाटी में शिमला के व्यक्ति की हत्या
कुल्लू जिले के अंतर्गत पार्वती घाटी के टाहुक में शिमला के व्यक्ति की हत्या करने के बाद शव को गड्ढे में दबा दिया गया, जिसे पुलिस ने बरामद किया है, वहीं पुलिस ने वारदात को लेकर हत्या का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। हत्या करने के बाद आरोपी फरार हो गया है। पुलिस के अनुसार टाहुक गांव में 3 दिन से शिमला के चौपाल का युवक विशाल लापता था। 

NCFSE पर नियामक आयोग ने लगाया 34 लाख का जुर्माना
नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) कोर्स करवाने के मामले में हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने एनसीएफएसई ग्रुप ऑफ इंटरनैशनल पर 34 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही हिमाचल में चल रहे एनटीटी संस्थानों की जांच करने के आदेश भी दिए हैं। नियामक आयोग की जांच में सामने आया है कि एनसीएफएसई ग्रुप ऑफ इंटरनैशनल ने नैशनल काऊंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता नहीं ली थी।

चम्बा के भरमौर में मिली हिंदू देवी-देवताओं की 15 मूर्तियां
चम्बा जिले के भरमौर में देवी-देवताओं की 15 छोटी मूर्तियां मिलने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामले काे लेकर छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार भरमौर की गरोला पंचायत में घ्राटीली नामक स्थान पर निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना की एडिट-5 के समीप देवी-देवताओं की 15 छोटी मूर्तियां मिली हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग सुबह-सुबह कड़ाके की ठंड के बावजूद उमड़ पड़े। जल विद्युत परियोजना के कामगार जब टनल के अंदर जाने लगे तो उन्हें एक लाल कपड़ा दिखाई दिया। 

पठानकोट-चम्बा NH पर 862 ग्राम चरस के साथ राहगीर काबू
पठानकोट-चम्बा एनएच पर पुलिस टीम ने नाकाबंदी के दौरान राहगीर से 862 ग्राम चरस बरामद की है। आरोपी को मौके पर गिरफ्तार कर हवालात में बंद कर दिया है। मादक द्रव्य अधिनियम की धारा 20 के तहत मामला दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है। द्रड्डा पुलिस चौकी की टीम ने बुधवार सुबह पठानकोट-चम्बा एनएच पर तड़ोली के पास नाकाबंदी की हुई थी।

लाहौल-स्पीति : खंगसर के यनिगंग में हिमस्खलन, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
लाहौल में खंगसर गांव के सामने यनिगंग ग्लेशियर में बुधवार को हिमस्खलन हुआ। नवम्बर व दिसम्बर में हिमस्खलन की घटना से घाटी के लोग चिंतित हैं। हिमस्खलन का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। ग्रामीणों दोरजे व टशी ने बताया कि बुधवार सुबह लगभग साढ़े 11 बजे खंगसर गांव के सामने यनिगंग ग्लेशियर में हिमस्खलन हुआ, जिससे ग्लेशियर का क्षेत्र सफेद हो गया। उन्होंने बताया कि हिमस्खलन की घटना 15 जनवरी के बाद ही होती है। 

कालका-शिमला ट्रैक पर अगले साल से दौड़ेगी पैनोरमिक कोच वाली ट्रेन 
विश्व धरोहर शिमला-कालका रेल मार्ग पर जल्द आधुनिक सुविधाओं से लैस पैनोरमिक कोच वाली ट्रेन चलाई जाएगी। इस पारदर्शी कोच में बैठकर यात्री खूबसूरत वादियों को निहार सकेंगे। इस ट्रेन को चलाने से पूर्व रेलवे प्रबंधन ट्रायल प्रक्रिया अमल में ला रहा है और यह ट्रायल 13 दिसम्बर तक चलेगा। बुधवार को ट्रायल शिमला रेलवे स्टेशन तक किया गया। ट्रायल सफल रहने पर यात्रियों को नए साल में नई ट्रेन मिल जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News