हिमाचल में बर्फबारी के बाद ठंड का बढ़ा प्रकोप, प्रतिभा सिंह से मिलने कौल सिंह पहुंचे होलीलॉज, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 07:34 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल की चोटियों में बर्फबारी के बाद ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है। राष्ट्रीय औषधि सूची से 26 दवाएं हटाई गई हैं, जबकि 4 एंटी कैंसर सहित 34 दवाओं को शामिल किया गया है। हिमाचल में नई सरकार बनने को कुछ ही दिन बाकी हैं लेकिन नई सरकार बनने से पहले सरकार पर चुनाव आचार संहिता से पहले प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभाओं की एचआरटीसी की 14.87 करोड़ रुपए की देनदारी है। पूर्व वीरभद्र सिंह सरकार में मंत्री रहे कौल सिंह ठाकुर ने मंगलवार को होलीलॉज पहुंचकर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह से मुलाकात की। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की दृष्टिबाधित पीएचडी स्कॉलर मुस्कान समेत 4 दिव्यांग शोधार्थियों को इस वर्ष यूजीसी की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फैलोशिप मिली है। हिमाचल की बेटी गरिमा वर्मा बॉलीवुड के बड़े बैनर तले बनी फिल्म ‘ऊंचाई’ में नजर आई हैं। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में बर्फबारी के बाद ठंड का प्रकोप शुरू, -6.9 डिग्री लुढ़का केलांग का तापमान
हिमाचल की चोटियों में बर्फबारी के बाद ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है। धीरे-धीरे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ रहा है। पहाड़ों की बर्फीली हवाओं से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। वहीं लाहौल-स्पीति के केलांग का न्यूनतम तापमान -6.9 डिग्री तक लुढ़क गया है। प्रदेश के पड़ोसी राज्य पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान में 8 डिग्री सैल्सियस की कमी दर्ज की गई है।

राष्ट्रीय औषधि सूची से हटाईं 26 दवाएं, 4 एंटी कैंसर सहित 34 नई दवाएं सूची में शामिल
राष्ट्रीय औषधि सूची से 26 दवाएं हटाई गई हैं, जबकि 4 एंटी कैंसर सहित 34 दवाओं को शामिल किया गया है। इस सूची में शामिल की गई दवाओं की संख्या 376 से बढ़कर अब 384 हो गई हैं। कैंसर, टीबी, एचआईवी, हैपेटाइटिस बी व डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे रोगियों को अब सस्ती दवाएं मिलेंगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने करीब 7 वर्ष बाद राष्ट्रीय औषधि सूची को अपडेट किया है। इसे 350 विशेषज्ञों ने 140 बैठकें करने के बाद बनाया है। इससे कई बीमारियों की दवाएं सस्ती होंगी।

PM Modi की जनसभाओं में HRTC का बना इतने करोड़ का बिल
हिमाचल में नई सरकार बनने को कुछ ही दिन बाकी हैं लेकिन नई सरकार बनने से पहले सरकार पर चुनाव आचार संहिता से पहले प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभाओं की एचआरटीसी की 14.87 करोड़ रुपए की देनदारी है, जिसकी अभी सरकार ने निगम प्रबंधन को अदायगी करनी है। चुनाव आचार संहिता से पहले सरकार की उपलब्धियों व नई परियोजनाओं को शुरू करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल में 3 बड़ी जनसभाएं कीं।

प्रतिभा सिंह से मिलने होलीलॉज पहुंचे कौल सिंह, चुनावी फीडबैक के साथ पार्टी की जीत का दिया आश्वासन
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद नेताओं की आपसी बैठकों का दौर शुरू हो गया है। इसी कड़ी में पूर्व वीरभद्र सिंह सरकार में मंत्री रहे कौल सिंह ठाकुर ने मंगलवार को होलीलॉज पहुंचकर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच संगठन से जुड़े मसलों के साथ ही प्रदेश की सियासत को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। कौल सिंह ठाकुर ने इस दौरान विधानसभा चुनाव के परिणामों को लेकर अपना फीडबैक भी प्रतिभा सिंह को दिया।

पहली कैबिनेट में पूरे होंगे वायदे : मुकेश अग्निहोत्री
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मंगलवार को जारी प्रैस बयान में कहा कि हिमाचल में जिस प्रकार से अव्यवस्था के साथ कर्ज का बोझ भाजपा ने लादा है यह अपने आप में भाजपा सरकार के फेलियर को दिखाता है। अग्निहोत्री ने कहा कि भाजपा ने 5 वर्ष के कार्यकाल में सिर्फ संसाधनों का दुरुपयोग किया, ऐशो आराम करने का काम किया, हैलीकॉप्टर घुमाने का काम किया है। 

दृष्टिबाधित पीएचडी स्कॉलर मुस्कान समेत 4 दिव्यांग शोधार्थियों को मिली राष्ट्रीय फैलोशिप
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की दृष्टिबाधित पीएचडी स्कॉलर मुस्कान समेत 4 दिव्यांग शोधार्थियों को इस वर्ष यूजीसी की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फैलोशिप मिली है। जानी-मानी युवा गायिका और संगीत में पीएचडी कर रही मुस्कान के अलावा योग में शोधार्थी विनोद योगाचार्य व कॉमर्स विषय में पीएचडी कर रहे रजनीश को दिव्यांग शोधार्थियों के लिए यूजीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली राष्ट्रीय फैलोशिप मिली है। यह यूजीसी की जूनियर रिसर्च फैलोशिप के समकक्ष होती है।

बड़े पर्दे पर छाई हिमाचल की बेटी, बॉलीवुड फिल्म ‘ऊंचाई’ में स्टूडैंट की भूमिका में आई नजर
हिमाचल की बेटी गरिमा वर्मा बॉलीवुड के बड़े बैनर तले बनी फिल्म ‘ऊंचाई’ में नजर आई हैं। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म में अभिनेत्री गरिमा वर्मा स्टूडैंट की भूमिका में नजर आई हैं। फिल्म में गरिमा के अभिनय को खूब सराहा जा रहा है। इस फिल्म में गरिमा को प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन के अलावा अनुपम खेर, बोमन ईरानी और परिणीति चोपड़ा के साथ काम करने का मौका मिला। 

गुणा माता मंदिर ट्रैक पर मिला लापता विदेशी पर्यटक का शव
पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के नड्डी के समीपवर्ती स्थित गुणा माता मंदिर ट्रैक पर लापता हुए विदेशी पर्यटक का शव मंगलवार को मिल गया। विदेशी पर्यटक का शव गुणा माता मंदिर से थोड़ी आगे स्थित पहाड़ी के नीचे मिला है। प्रारंभिक जांच में पर्यटक की मौत पहाड़ी के नीचे गिरने से होने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार मैक्समिलियन लोरेंज निवासी अमेरिका पिछले करीब 10-12 दिन से नड्डी गांव के आरा कैंप में ठहरा हुआ था।

किन्नौर की हर्षिता नेगी ने बीए एलएलबी ऑनर्स में हासिल किया गोल्ड मैडल
हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर के खवांगी गांव से संबंधित हर्षिता नेगी को तमिलनाडु राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय तिरुचिरापल्ली से बीए एलएलबी (ऑनर्स) की डिग्री प्राप्त करने पर गोल्ड मैडल से सम्मानित किया गया। हर्षिता नेगी को 2017-2022 बैच बीए एलएलबी (ऑनर्स) तमिलनाडु राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय तिरुचिरापल्ली में आयोजित डिग्री प्रोग्राम के चौथे दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है।

नाकाबंदी पर कार से चरस की खेप बरामद, 2 महिलाओं सहित 3 गिरफ्तार
पुलिस ने पतलीकूहल में नाकाबंदी के दौरान 2 महिलाओं सहित 3 लोगों को चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने मादक द्रव्य अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार सोमवार को देर रात नाकाबंदी के दौरान पुलिस ने एक कार को चैकिंग के लिए रोका। इस दौरान कार में चरस बरामद हुई जोकि तोलने पर 268 ग्राम पाई गई, पुलिस ने कार को भी कब्जे में ले लिया है।

पुलिस की जुए के 2 अड्डों पर छापामारी, हजारों की नकदी सहित 11 जुआरी गिरफ्तार
ब्रो थाना पुलिस ने जुए के 2 अड्डों पर छापे मारे। इस दौरान पुलिस ने 11 जुआरियों को गिरफ्तार कर गैंबलिंग एक्ट के तहत मामले दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार ब्रो बाजार में दिलसुख के मकान में पुलिस ने शोर सुना। जब पुलिस की टीम ऊपरी मंजिल पर कमरा नम्बर एक में पहुंची तो वहां पर कुछ लोग जुआ खेल रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News