हिमाचल में सबसे बड़ा बैंक घोटाला, कर्मचारी ने ही गबन किए करोड़ों रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 03:51 PM (IST)

नौहराधार (नाहन), (आशु): सिरमौर जिले के नौहराधार को-ऑप्रेटिव बैंक में करोड़ों रुपए के गबन का मामला सामने आया है। शुरूआती जांच में बैंक के सहायक प्रबंधक पर करीब 4 करोड़ रुपए के गबन के आरोप लगे हैं लेकिन आशंका जताई जा रही है कि गबन की यह राशि कहीं ज्यादा हो सकती है। मामला संज्ञान में आते ही बैंक प्रबंधन ने उक्त सहायक प्रबंधक को सस्पैंड कर उसे शिमला भेज दिया है। प्रबंधन की तरफ से इस मामले को लेकर संगड़ाह पुलिस थाने में भी शिकायत दर्ज करवा दी गई है। उधर बैंक के खाताधारकों में हड़कंप मच गया है।

प्रबंधन के अनुसार गत 3 अगस्त को संबंधित कर्मचारी द्वारा गबन के बारे में पता चला। करीब एक सप्ताह तक बैंक प्रबंधन ने खुद मामले की जांच की। इसके बाद 10 अगस्त को संगड़ाह पुलिस थाने में आरोपी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई। इसके बाद सोमवार और मंगलवार को हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक मुख्यालय शिमला की टीम ने भी बैंक के सारे दस्तावेजों की जांच की। प्रारंभिक जांच के अनुसार अभी तक बैंक में 4 करोड़ के गबन की शिकायत पुलिस में दर्ज करवाई गई है लेकिन माना जा रहा है कि जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी, यह मामला करोड़ों में जा सकता है।

संबंधित कर्मचारी पर आरोप है कि उसने लोगों के नाम पर फर्जी तरीके से लिमिट बनवाई। कई लोगों की लिमिट पर फर्जी तरीके से लोन लिया। कुछ लोगों की एफडीआर का पूरा पैसा ही गबन कर दिया। कुछ लोगों की एफडीआर पर लोन ले लिया। कुछ लोगों के के.सी.सी. अकाऊंट से भी भारी राशि का गबन किया गया। बताया जा रहा है कि सोमवार शाम लोगों को बैंक में घोटाले की जानकारी लगी तो मंगलवार सुबह से ही लोग बैंक पहुंच गए और अपने-अपने बैंक खातों की जानकारी बैंक प्रबंधन से ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार कई लोगों के एफ.डी. खाते से लाखों रुपए का गबन हुआ है। बताया जा रहा है कि कई खातों का बैलेंस भी जीरो हो गया है।

उधर मंगलवार दोपहर पुलिस थाना संगड़ाह की टीम भी बैंक में मौजूद रही। पुलिस टीम बैंक प्रबंधन से दस्तावेज प्राप्त कर रही है। यह घोटाला कितना बड़ा है, यह तो जांच के बाद ही सामने आ सकेगा लेकिन मामले का खुलासा होने के बाद उपभोक्ताओं में हड़कंप जरूर मचा हुआ है। वहीं राज्य मुख्यालय शिमला से आई टीम भी पिछले 3 वर्षो के दस्तावेजों की जांच कर रही है।

दूसरी तरफ जिला प्रबंधक प्रियदर्शन पांडे ने बताया कि प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि संबंधित कर्मचारी ने करीब 4 करोड़ का गबन गया है, जिसकी शिकायत पुलिस में दर्ज करवाई गई है। संबंधित कर्मचारी को सस्पैंड किया गया है। मामले की गहनता से जांच की जा रही है। छानबीन में अभी 2-3 दिन का समय और लग सकता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। बैंक में जमा लोगों का पैसा नहीं डूबेगा।

उधर पुलिस थाना संगड़ाह के एसएचओ बृजलाल मेहता ने बताया कि पुलिस टीम मामले की जांच में जुटी है। बैंक प्रबंधन की ओर से सारे दस्तावेज मिलते ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News