Himachal: किसान का बेटा BSF में बना सहायक कमांडैंट, PM की सुरक्षा में निभा चुका है अहम दायित्व

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 04:40 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। मंडी के चैलचौक निवासी 35 वर्षीय बिंदर देव ने बीएसएफ में सहायक कमांडैंट बनकर पूरे जिले ओर गांव का नाम रोशन किया है। बिंदर देव ने वर्ष 2013 में बतौर सब इंस्पैक्टर बीएसएफ को ज्वाइन किया था और उसके बाद वर्ष 2019 में बतौर इंस्पैक्टर प्रमोट हुए थे। बिंदर नागालैंड के कोहिमा में बतौर सहायक कमांडैंट अपना कार्यभार संभालेंगे।

बिंदर के अलावा बिलासपुर के अरविंद पठानिया भी सहायक कमांडैंट बने हैं। हिमाचल प्रदेश से यह दो ही होनहार बीएसएफ में चयनित हुए हैं। नौकरी के साथ साथ बिंदर ने सहायक कमांडैंट पद के लिए होने वाली सीएपीएफ की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी ओर पहले ही प्रयास में परीक्षा को उतीर्ण किया और अब बीएसएफ में बतौर राजपत्रित अधिकारी अपनी सेवाएं देने जा रहे है। 

पीएम की सुरक्षा में 6 वर्षों तक रहे तैनात

बिंदर देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में 6 वर्षों तक अपनी सेवाएं दी हैं और देश व विदेश में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में अपना अहम दायित्व निभा चुके हैं। बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी हिमाचल आए तो अधिकतर समय बिंदर देव उनकी सुरक्षा में तैनात रहे।

खेतीबाड़ी करते हैं बिंदर के पिता

बिंदर देव के पिता दुर्गा दास किसान हैं। वह आज भी खेतीबाड़ी का ही काम करते हैं। बिंदर की मां बर्फी देवी का स्वर्गवास हो चुका है। बिंदर की प्रारंभिक शिक्षा चैलचौक स्कूल से ही हुई।

इसके बाद जवाहर नवोदय विद्यायल के लिए चयन हुआ और 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की। उपरांत इसके हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साईंस में बीटैक की डिग्री हासिल की। बिंदर देव की धर्मपत्नी गृहिणी है और उनके 2 बच्चे भी हैं।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News